KCC वाले करोड़ों किसानों का अभी अभी कर्ज़ माफ, यहां से लिस्ट में नाम देखें

6 Min Read

Kisan Karj Mafi New List : किसान कर्ज माफी योजना (KCC) से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। उच्च आर्थिक दुखी मध्य प्रदेश के लघु और मध्यम आकार के किसानों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान कर्ज माफी योजना के अलावा एक नई ऋण मोचन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, सभी कर्जदार किसानों को ₹100,000 तक का ऋण माफ किया जा रहा है। यह जानकर हरित उपज क्षेत्र में सक्रिय योजना को सरकार ने तेजी से कार्यान्वित किया है, और सूची तैयार करने की प्रक्रिया शीघ्र होगी। इस सकारात्मक पहल से स्थानीय किसानों को बड़ी राहत मिलेगी, जो उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करेगी और कृषि क्षेत्र को और भी मजबूत बनाएगी।

मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने अब सभी प्रदेश के किसानों को जो कृषि कार्यों के लिए लोन लेते हैं, जैसे कि खाद्य, बीज, कीटनाशक, दवाइयां, उर्वरक, आदि, और सीमित एवं माध्यमिक श्रेणी के किसानों को जो प्राइवेट बैंकों से खेती करने के लिए लोन लेते हैं, उनके कर्ज को चुक्ता करने के लिए सरकार ने ऋण मोचन योजना को संयुक्त करके एक नई लिस्ट जारी करने का निर्णय लिया है। इस लिस्ट में शामिल होने वाले 5 लाख किसानों का नाम होगा, जिनका ऋण माफ होना है।

Kisan Karj Mafi New List

मध्य प्रदेश के निवासी अब निश्चित हो जाए क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि सभी प्रदेश के किसानों को जिन्होंने कृषि कार्य हेतु जैसे – खाद्य, बीज, कीटनाशक, दवाइयां, उर्वरक इत्यादि के लिए कृषि लोन लिया था एवं सीमित एवं माध्यमिक श्रेणी के किस जिन्होंने प्राइवेट बैंकों से खेती करने हेतु लोन लिया था उनका कर्ज भुगतान करने हेतु सरकार द्वारा ऋण मोचन योजना के साथ किसान कर्ज माफी योजना को सम्मिलित कर एक नई लिस्ट जारी करेगी इस लिस्ट में हुए सभी 5 लाख किसानों का नाम दर्ज होगा जिनका ऋण माफ होना है।

बता दे कि अगले वर्ष यानी 2024 में भारत के कुल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिनमें से एक मध्य प्रदेश भी है यही कारण है कि मुख्यमंत्री शिवराज चौहान सभी किसानों एवं गरीब लोगों के लिए कार्य कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने अन्य योजना जैसे लाडली बहन योजना के तहत देश के घरेलू महिलाओं को न्यूनतम दम पर अर्थात 450 रुपए प्रति गैस सिलेंडर विस्तृत किया जा रहा है। सरकार किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट जल्द ही जारी करने वाली है इस लिस्ट में 5 एकड़ से कम कृषि वाले सभी किसानों को पत्र माना जाएगा एवं उनके रन को माफ किया जाएगा।

(Kisan Karj Mafi Features) किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 विशेषताएं

  • किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में केवल उन्हीं किसानों का नाम आएगा जिनकी पास 5 एकड़ से कम जमीन है
  • इस योजना का पत्रा केवल वही व्यक्ति बन सकता है, जिन्होंने कृषि लोन राशि का उपयोग कृषि कार्यों में किया है जैसे- खाद, उर्वरक, कीटनाशक, इत्यादि।
  • संभावित है किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में 5 लाख से अधिक किसानों का नाम अंकित होगा।

👉  KCC loan List 2024 किसानो को सरकार ने दी बड़े राहत, किसानो का किया KCC लोन माफ़,देखें नई लिस्ट

किसान कर्ज माफी लिस्ट की जांच कैसे करें? (How to check Kisan Karj Mafi New List?)

यदि आप उन 500000 किसानों में शामिल है जिन्होंने कृषि कार्यों के लिए किसान कर्ज माफी योजना के तहत लोन लिया था तथा यदि आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको योजना से संबंधित अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा यहां आपको ऋण मोचन स्थिति लिंक का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपको अपने बैंक का विवरण ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करना है
  • इतना करने के बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना है
  • तत्पश्चात आपको आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा प्राप्त ओटीपी को विकल्प के स्थान पर दर्ज करना है।
  • सफलतापूर्वक ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाएगा तथा इसके उपरांत आपके स्क्रीन पर किसान कर्ज माफी लिस्ट प्रदर्शित होगी।
  • इस किसान कर्ज माफी लिस्ट में 5 लाख से अधिक किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। डाउनलोड किए हुए लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको आवश्यक जानकारी के साथ सर्च करना होगा।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल Kisan Karj Mafi New List पसंद आया होगा और आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा यदि आप इसी प्रकार के नए-नए अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें तथा वेबसाइट को विकसित करते रहे।

Share This Article
Leave a comment