₹500000 का मुफ्त इलाज देने वाले योजना का नया पोर्टल लॉन्च 

SarkariJobFindC

Ayushman Card New Portal – जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार आयुष्मान कार्ड के जरिए गरीब नागरिकों को 5 लख रुपए का मुफ्त चिकित्सा देती है। जन आरोग्य योजना के अंतर्गत इस साल 2018 में लागू किया गया था। इसके जरिए गरीबों को आयुष्मान कार्ड दिया जाता है जिसे दिखाकर गरीब व्यक्ति मुफ्त में किसी भी अस्पताल में इलाज प्राप्त कर सकता है। पहले आयुष्मान कार्ड में बहुत कम हॉस्पिटल को रखा गया था अब धीरे-धीरे इसमें प्राइवेट अस्पतालों की संख्या बढ़ रही है।

कुछ ऐसे अस्पताल मौजूद है जहां आयुष्मान कार्ड कम नहीं करता है तो वहां आपको पैसा खर्च करना होगा मगर जो पैसा खर्च होगा सरकार उसे वापस आपके बैंक में भेज देगी। वर्तमान समय में यह योजना देश भर के गरीब नागरिकों के लिए एक आशीर्वाद साबित हुआ है। ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने हेतु सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए।

Must Read

आयुष्मान कार्ड योजना 2023

Ayushman Card New Portal

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा संचालित जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनता है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए देश के सभी गरीब नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा की सुविधा मिलती है। वर्तमान समय में सरकार आयुष्मान कार्ड के जरिए 5 लख रुपए की मुफ्त चिकित्सा देती है।

यह एक ऑनलाइन कार्ड है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सरकारी अस्पताल से अपना कार्ड प्राप्त कर सकते है। आप एक दिन में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। इसके बाद आयुष्मान कार्ड के पैनल में आने वाले अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड दिखाकर 5 लख रुपए का इलाज प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा अगर मरीज के ऊपर कोई पैसा खर्च होता है तो आप उस पैसे को वापस प्राप्त कर सकते हैं।

सभी को बता दे आयुष्मान कार्ड ₹5 लाख का जीवन बीमा मुहैया करवाता है। जिस प्रकार जीवन बीमा मिलता है इस योजना के अंतर्गत पैसे मिलने की प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही होती है।

Ayushman Card New Portal 2023

सरकार ने Ayushman Card के लिए आवेदन की प्रक्रिया को इतना आसान बना दिया है की आप आसानी से घर बैठे एक दिन में अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। वर्तमान समय में जब आप गूगल पर आयुष्मान कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट सर्च करेंगे तो आपको अलग-अलग पोर्टल देखने को मिलेगा।

हाल ही में Ayushman Card New Portal 2023 लॉन्च किया गया है। आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताते हुए नीचे लिंक दिया गया है। इस पोर्टल पर आपको रजिस्ट्रेशन करने और आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का दो विकल्प होम पेज पर ही मिल जाता है। अपनी सुविधा अनुसार कोई भी व्यक्ति इन दोनों में से विकल्प का चयन करके अपनी जानकारी साझा कर सकता है और आयुष्मान कार्ड तुरंत डाउनलोड कर सकता है या तुरंत आवेदन कर सकता है।

 आयुष्मान कार्ड की सुविधा किसे मिलती है

  • आयुष्मान कार्ड की सुविधा बीपीएल कार्ड होल्डर को दी जाती है।
  • इस योजना का आवेदक इनकम टैक्स देने का पात्र नहीं होना चाहिए और उसकी सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • आयुष्मान कार्ड के लिए 16 वर्ष से 60 वर्ष तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
  • आपको ऑनलाइन आवेदन करना है उसके बाद स्थानीय सरकारी अस्पताल में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त करना है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप सरकार द्वारा लांच किए गए नए पोर्टल से आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • आपको आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Ayushman Card Apply Online

  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज आएगा जहां एक छोटा सा आवेदन फॉर्म होगा उसे भरकर सबमिट का बटन पर क्लिक करना है।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरा होने के बाद आप स्थानीय सरकारी अस्पताल में जाकर अपने आवेदन की रसीद दिखाकर आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में Ayushman Card New Portal के बारे में समझाया गया है इस लेख को पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड आपको किस प्रकार की सुविधा दे रहा है और कैसे आपके घर बैठे आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment