सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 30 हजार रुपए, लाड़ली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी

SarkariJobFindC

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके बारे में आपको जरूर पता होगा। यदि आपने भी लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन किया है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है जी हां, लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी करने की तिथि जारी हो चुकी है। अब लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थी जो की पहली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनको सहायता राशि खाते में मिलेगी।

दोस्तों यदि लाडली बहना आवास योजना की इस लिस्ट में आपका नाम शामिल है तो आवास योजना की पहली किस्त का पैसा आपको भी मिलेगा। इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक लाडली बहना आवास योजना से संबंधित नवीनतम अपडेट के बारे में बताएंगे साथ ही लाभार्थी अपना लिस्ट में नाम कैसे चेक करें इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी देंगे इसलिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े।

Ladli Behna Awas Yojana First Kist

प्रधानमंत्री आवास योजना से प्रेरणा लेते हुए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत पूर्व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था। इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित किया जाता है तथा वर्तमान एमपी मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा इस योजना को जारी रखा गया है। इस योजना के तहत आवेदक लाभार्थियों को 130000 रुपए पक्का मकान बनाने हेतु डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में पैसे दिए जाते हैं। आपको बता दे की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना को संचालित करने का उद्देश्य प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को पक्का मकान देना है।

इस योजना के द्वारा मध्य प्रदेश के हजारों महिलाओं को पक्का मकान अभी तक मिल चुका है एवं योजना को अभी तक जारी रखा गया है। लाडली बहना आवास योजना के तहत नई आवेदन 2024 में लिया गया था उसकी लिस्ट एवं पहले किस्त की सूचना जारी कर दी गई है।

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि एक मुफ्त में न देकर किस्तों के आधार पर लाभार्थी के खाते में पैसा दिया जाता है। प्रतीक्षा कर रहे महिलाएं पहली किस्त का पैसा खाते में प्राप्त करने के लिए ई केवाईसी से संबंधित सभी नियमों का पालन करना है। ताकि पैसा ट्रांसफर होने में कोई गड़बड़ी न हो।

पहली किश्त कब तक जारी होगी

लाडली बहना आवास योजना 2024 के आवेदन प्रक्रिया 17 सितंबर से 5 अक्टूबर 2023 तक संपन्न हो गई थी। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात लाभार्थी सूची सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है। एवं इस योजना से संबंधित पहले किस्त ₹25000 की राशि ट्रांसफर जल्द ही की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त 26 मार्च से पहले लाभार्थियों के खाते में भेजी जाएगी हालांकि इससे संबंधित कोई आधिकारिक सूचना अभी तक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है।

इस प्रकार दी जाएगी सहायता राशि

लाडली बहना आवास योजना की 130000 रुपए तीन किस्तों के आधार पर वितरित किया जाएगा। इस योजना के पहले किस्त में ₹25000 लाभार्थी के खाते में भेजे जाएंगे इसके बाद ₹85000 दूसरी किस्त के आधार पर तथा अंतिम और तीसरी किस्त में ₹20000 भेजे जाएंगे। इस प्रकार कल 130000 रुपए की राशि लाभार्थी के खाते में किस्तों के आधार पर पैसा मिलेगा।

इस योजना के मुख्य लाभ

  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुके महिलाओं को पक्का मकान दिया जाएगा।
  • ऐसी महिलाएं जिन्होंने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया था उन्हें पुनः आवेदन करने के लिए प्रतीक्षा करना होगा।
  • इस योजना से प्रदेश के बेघर महिलाओं को खुद का मकान मिलेगा।
  • योजना के तहत कुल 130000 रुपए घर बनाने के लिए दिया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट कैसे चेक करें?

लाडली बहना आवास योजना लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको कुछ निम्नलिखित स्टेप से गुजरना होगा तभी आवेदक अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर पाएंगे। लिस्ट में नाम चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से बताया है।-

  • लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन कर चुके महिला लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले इस योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जब आप वेबसाइट के होम पेज पर आएंगे तो आपको मुख्य पृष्ठ पर Report विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आप एक नए पेज पर स्थानांतरित हो जाएंगे, जहां आपको पंचायत बार नमक विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप एक नए पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे यहां आपको अपने जिला एवं ग्राम पंचायत का नाम चयन कर लेना है।
  • जानकारी चयन करने के पश्चात आपके सामने गांव की लाभार्थी सूची प्रदर्शित होगी। जहां से आवेदन करता अपने नाम लिस्ट में चेक कर पाएंगे।

तो कुछ इस प्रकार आप लाडली बहना आवास योजना के नवीनतम लाभार्थी सूची में अपना नाम जांच कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं सशक्त करने के लिए इसी प्रकार की कई योजनाओं का संचालन कर रही है।

Ladli Behna Awas Yojana First Kist Date – FAQs

लाडली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त कब आएगी?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की तिथि जल्द ही जारी की जाएगी। इससे संबंधित अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है।

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें?

लाडली बहना आवास योजना के तहत लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए हमने ऊपर स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताया है।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment