सहारा इंडिया में सबका पैसा आ गया, जल्दी चेक करें 

SarkariJobFindC

Last Updated On September 5, 2023

Sahara India Payment Status Check Online – आज से कुछ समय पहले भारत के कई लोगों द्वारा अपने पैसों को सहारा इंडिया कंपनी में निवेश किया गया था। कुछ दिनों के बाद सहारा कंपनी पर केस चलने लगे और लगभग सभी लोगों के पैसे डूबने की नौबत आ गई। हम यह भी कर सकते हैं कि सहारा इंडिया में पैसे निवेश करने वाले सभी लोगों के पैसे डूब चुके हैं। इससे आम लोगों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। सरकार निवेशकों को राहत देने के लिए एक स्कीम लागू की है। 

इस स्कीम के तहत सभी लोगों को सहारा इंडिया में जमा किए गए पैसे वापस किए जा रहे हैं। हाल ही में सरकार द्वारा कुछ निवेशकों के अकाउंट में पैसे डाले जा चुके हैं। अगर आप भी पैसे पाने के लिए आवेदन किए थे और जानना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं नहीं तो इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Must Read

सभी लोगों के खाते में डाले गए पैसे | Sahara India Payment Status

Sahara India Payment Status Check

हाल ही में भारत सरकार द्वारा एक स्कीम लागू की गई है जिसके अंतर्गत सहारा इंडिया के सभी निवेशकों को पैसे दिए जा रहे हैं। सरकार निवेशकों को दो किस्तों में दस ₹10000 देने वाली है। पहली किस्त हाल ही में जारी हो चुकी है और इसके अंतर्गत सभी निवेशकों के खाते में सरकार द्वारा पैसे डाले जा चुके हैं। यह राशि उन सभी लोगों के खाते में डाली गई है जिन्होंने इस स्कीम के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया था। 

इसकी जानकारी सरकार द्वारा ऑनलाइन इस स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट से सार्वजनिक की गई है। निवेदक इस स्कीम के आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं कि उनके खाते में पैसे आए हैं नहीं। यह चेक करने के लिए उन्हें बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक करते हैं उन्हें जानकारी हो जाएगी कि उनके खाते में पैसे कब तक जाएंगे। 

आप इस स्कीम से कैसे जुड़ सकते है?

ज्यादातर लोगों को अभी इस स्कीम से संबंधित जानकारी ठीक तरह से प्राप्त नहीं हो पाई है। जिसके वजह से लोग इस योजना से नहीं जुड़ पाए हैं और इस योजना के पहली किस्त का लाभ नहीं उठा पाए हैं। ऐसे लोग अभी भी इस योजना के अंतर्गत जुड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं और दूसरी किस्त अपने खाते में पा सकते हैं। 

अभी तक पहली किस्त सभी निवेशकों के खाते में डाली जाने की प्रक्रिया चल रही है। अगर आप जल्द इस स्कीम से जुड़ते हैं तो हो सकता है कि आपके खाते में भी पहली किस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएं। इसलिए आप कोशिश करें कि जल्द से जल्द अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदन करें। ताकि आपको दोनों किस्तों का लाभ मिले और आप सहारा इंडिया में अपने डूबे पैसों का प्राप्त कर पाए। 

Sahara India कितना पैसा दे रही है 

जो लोग सहारा इंडिया में अपने पैसे निवेश किए थे और उनके पास उसकी कोई प्रूफ मौजूद है। उनको सरकार द्वारा इस स्कीम के अंतर्गत पैसे दिए जाएंगे। अगर कोई ऐसा है जो पैसे निवेश किया था लेकिन उसके पास कोई प्रूफ नहीं है। तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। 

योजना का लाभ लेने के लिए आपको जल्द ही नजदीकी जन सेवा केंद्र से आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। हो सकता है कुछ दिनों के बाद आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाए। अगर ऐसा होता है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे और आपको सहारा में डूबे पैसों का लाभ नहीं मिलेगा। 

खाते में पैसे आए हैं या नहीं ऐसे करें चेक 

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए जन सेवा केंद्र से ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। तो आप ऑनलाइन माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं। अब आपको पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे बताएं की स्टेप को फॉलो करना है। 

  • सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 
  • इसके होम पेज पर आपको पेमेंट स्टेटस चेक करने का एक ऑप्शन मिलेगा। 
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • उसके बाद आपको अपना आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है। 
  • फिर मोबाइल नंबर पर आईओटीपी को दर्ज कर मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है। 
  • इतना करते ही आपके सामने आपका सहारा इंडिया पेमेंट स्टेटस खुल जाएगा। 
  • यह देखकर आप पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि जिन लोगों ने सहारा इंडिया के पैसे वापस (Sahara India Payment Status Check Online) पाने के लिए आवेदन किए हैं वह अपना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं। हमने स्टेटस चेक करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और जानकारी समझ में आ जाती है तो आप इसे अपने मित्रों को शेयर जरूर करें। 

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment