सहारा इंडिया में फसा पैसा मिलना शुरू, यहाँ से रिफंड स्टेटस चेक करें

SarkariJobFindC

Last Updated On January 27, 2024

Sahara India Refund Status Check : सहारा इंडिया में बहुत से लोगों ने अपना पैसा निवेश किया था, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर लोगों का पैसा विलीन हो गया। इन सभी राशियों को पुनः प्राप्त करने के लिए, गृह मंत्री अमित शाह ने 4 अगस्त को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल का शुभारंभ किया ताकि सभी को उनका पैसा वापस मिल सके। बहुत से लोगों ने इस लिए पंजीकरण किया है, लेकिन अभी तक सहारा इंडिया ने पूरी राशि वापस नहीं की है, हालांकि सहारा इंडिया से पैसा मिलना शुरू हो गया है।

यह बात ध्यान देने योग्य है कि सहारा इंडिया ने कुछ आवेदनों को अस्वीकार किया गया है, और इसके कारण एक नई सूची जारी की गई है जिसमें यह बताया गया है कि कौन-कौन से लोगों को पैसा दिया जाएगा और किसे नहीं मिलेगा। इस जानकारी को जानने के लिए, कृपया हमारे लेख में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

Sahara India Refund Portal

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल एक सरकारी वेबसाइट है जिसे 4 अगस्त 2023 को सहारा इंडिया से पीड़ित लोगों के पैसे को वापस देने के लिए शुरू किया गया था। अगर आप इस पेज को वापस प्राप्त करना चाहते हैं तो सहारा इंडिया के रिफंड पोर्टल के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं दी गई है लेकिन आवेदन करने के बाद आप अपने फार्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं और पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं।

अगर आपने सहारा इंडिया का पैसा वापस पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया है तब आपको इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक बार अपने आवेदन का स्टेटस जरूर चेक करना चाहिए। कुछ लोगों को मैसेज भेजा गया था जिसमें बताया गया था कि उनका आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया है अगर आपका भी आवेदन रिजेक्ट है तो पैसा नहीं मिलेगा। लेकिन इस वेबसाइट पर स्टेटस देखने के साथ-साथ आप अपने आवेदन में सुधार करके उसे दोबारा सबमिट भी कर सकते हैं।

Sahara India Refund Status Check

जैसा कि हमने आपको बताया सहारा इंडिया का नया रिफंड लिस्ट जारी किया गया है जिसमें बताया गया है कि रिफंड का पैसा किसको दिया जाएगा। अगर आपने भी सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया था तो किस प्रकार आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं इसकी जानकारी नीचे बताए गए निर्देश अनुसार चेक करें – 

  • सबसे पहले आपको सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको डिपॉजिटर लॉगिन का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • इतना करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां होम पेज पर आपको रिफंड लिस्ट का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप पूरी लिस्ट देख सकते हैं।
  • हालांकि उस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी डालनी होगी उसके बाद आपके इलाके का पूरा लिस्ट आ जाएगा।

सहारा इंडिया का रिफंड हो गया है जारी जल्दी करें रजिस्ट्रेशन

अगर आपने अब तक सहारा इंडिया के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो अब और देर मत कीजिए। सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के जरिए सभी सहारा इंडिया से पीड़ित उम्मीदवारों के बैंक अकाउंट में ₹10000 की राशि भेजी जा रही है। जैसा कि सरकार ने पहले ही बता दिया था कि बहुत सारे लोगों ने अपना पैसा निवेश किया है और निवेश राशि बहुत बड़ी है इस वजह से हर नागरिक को ₹10000 की किस्त में पैसा वापस किया जाएगा।

सहारा इंडिया रिफंड की पहली किस्त ₹10000 के रूप में बैंक अकाउंट में भेजी जा रही है। इसके बाद दूसरी किस्त भेजी जाएगी और इस तरह धीरे-धीरे ₹10000 के साथ आपका पूरा पैसा चुकाया जाएगा। अगर हम इस योजना के आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो आप स्थानीय ग्राम पंचायत कार्यालय या फिर जन सेवा केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अगर आप आवेदन फार्म ढूंढ रहे हैं तो सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन फॉर्म मिल जाएगा जिसे ध्यानपूर्वक भरने के बाद आप जन सेवा केंद्र या फिर सीएससी सेंटर में जमा कर सकते हैं। अपना आवेदन जमा करने के बाद आप सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है। कुछ दिनों के अंदर आपका आवेदन अप्रूव हो जाएगा उसके बाद आपके बैंक में सहारा इंडिया का पैसा जारी कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख में Sahara India Refund के बारे में पूरी जानकारी दी गई है उम्मीद करते हैं सभी अभिभावकों को यह समझ आ गया होगा कि सहारा इंडिया में पैसा किस प्रकार निवेश किया जाता है और किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे सहारा इंडिया का पैसा प्राप्त कर सकते है। अगर यह लेख आपको लाभदायक लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment