श्रमिकों का पैसा हुआ जारी, चेक करें अपना नाम 

SarkariJobFindC

Last Updated On September 16, 2023

E Shram Card New List – देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा श्रम कार्ड योजना की सुविधा साल 2018 से लागू की गई है। इस योजना के जरिए सरकार देश की गरीब नागरिकों को हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए सरकार कुछ और असंगठित मजदूरों की सूची भी तैयार करती है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बता दे की हाल ही में इसका पेमेंट जारी किया गया है।

हमने आपको श्रम कार्ड के पेमेंट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी है। नीचे बताए गए निर्देशों को पढ़कर आप आसानी से E Shram Card New List प्राप्त कर सकते है। अगर आपका भी श्रम कार्ड का पैसा आने वाला है तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Must Read

श्रम कार्ड योजना 2023

E Shram Card New List

यह एक महत्वपूर्ण योजना है E Shram Card जिस देश के गरीब नागरिकों के लिए लागू किया गया है। ठेला चलाने वाले रिक्शा चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर चपरासी और इस तरह के अन्य श्रमिक वर्ग के लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार से ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता हर महीने प्राप्त कर सकते है।

श्रमिक वर्ग के इन असंगठित मजदूरों की सूची सरकार तैयार कर रही है ताकि आने वाले समय में उन्हें अन्य प्रकार की सुविधा दी जा सके। इस योजना के जरिए सरकार उनकी एक बहुत बड़ी सूची और अन्य जानकारी इकट्ठा कर रही है जो आने वाले समय में श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा देगा। 

इन लोगो को दिया जा रहा है श्रम कार्ड का पैसा

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि वर्तमान समय में सरकार यह सुविधाक किन लोगों को दे रही है – 

  • श्रम कार्ड के लिए 16 वर्ष से 59 वर्ष के लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए और इसकी सालाना आय ₹200000 से कम होने चाहिए।
  • इस योजना को ठेला चलाने वाले झाड़ू पोछा करने वाले चपरासी मजदूर रिक्शा चलाने वाले जैसे कुछ श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया है।

E Shram Card New List Online

हर महीने श्रम कार्ड के पैसे की एक लिस्ट जारी होती है जिसमें कुछ लोगों का नाम होता है और उन्हें सरकार पैसे देती है। आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को हर महीने पैसे नहीं मिल पाता है क्योंकि सरकार हर महीने कुछ पुराने और कुछ नए लोगों की सूची जारी करती है। हालांकि जिन लोगों को पैसा नहीं मिल पाता है उन्हें अगले महीना मैनेज कर लिया जाता है।

इस तरह श्रम कार्ड का लिस्ट हर महीने जारी होता है और कुछ पुराने और कुछ नए लोगों को श्रम कार्ड की पैसे की सुविधा मिलती है। वर्तमान समय में श्रम कार्ड की सुविधा किन को दी जा रही है इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध है – 

  • सबसे पहले आपको श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है।

Shram Card Official Website

  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको स्टेट लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना है।

Shram carad state loginn

  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको राज्य जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत की जानकारी को भरना है।
  • अब आपके समक्ष लिस्ट आएगी जिसमें आप अपना और गांव के अन्य लोगों का नाम उसे लिस्ट में देख सकते है।

श्रम कार्ड के पैसे में दिक्कत होने पर क्या करें

अगर अपने श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और श्रम कार्ड का पेमेंट लेने में आपको विभिन्न प्रकार की परेशानी होती है तो आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • श्रम कार्ड योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर आप श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत करें कि विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।
  • श्रम कार्ड की लिखित शिकायत पंचायत कार्यालय और स्थानीय जन सेवा केंद्र में भी की जा सकती है।
  • श्रम कार्ड का पैसा आने में कभी विलंब होता है मगर हर महीने आपका पैसा आ जाता है इसकी जानकारी आप स्थानीय बैंक से पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में E Shram Card New List Check Online के बारे में जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आसानी से समझ सकते हैं कि श्रम कार्ड का पैसा किन लोगों को दिया जा रहा है और इस पेज को आप कैसे प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा श्रम कार्ड से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी को भी सरल शब्दों में समझाया गया है। अगर आपके श्रम कार्ड के पेमेंट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपको मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment