लाभार्थी महिलाओं को 10वीं किस्त में मिलेगा इतना पैसा

SarkariJobFindC

Ladli Behna Yojana 10th Installment : भारत सरकार के द्वारा एक योजना शुरू की गई है। यह योजना लाडली बहन योजना है। जिसमें हर महीने की 10 तारीख को महिलाओं के बैंक खाते में इसकी राशि जमा कर दी जाती है, लेकिन अब महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है क्योंकि सरकार के द्वारा यह घोषणा की गई है कि इस योजना की अगली किस्त 10 तारीख से पहले ही सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। अगर आपने भी लाडली बहन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और आप यह जानना चाहते हैं कि इसकी दसवीं किस्त कब तक मिल जाएगी तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आखिरी तक जुड़े रहे।

Ladli Behna Yojana 10th Installment

मध्य प्रदेश में एक योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई है जिसका नाम है लाडली बहन योजना। इस योजना के तहत हर महीने एक निश्चित आर्थिक सहायता महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जा रही थी परंतु अब इसकी राशि बढ़ा दी गई है और अब इसकी राशि 1250 रुपए कर दी गई है। इस योजना की अब तक 9 किस्त जारी हो चुकी है और अगली क़िस्त भी जल्द ही आने वाली है।

लाडली बहन योजना के तहत इन महिलाओं को मिलेगी अगली किस्त

हाल ही में सरकार के द्वारा यह सूचना जारी की गई है कि मध्य प्रदेश में चल रही सरकारी लाडली बहन योजना के अंतर्गत अगली किस्त जल्द ही महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लाडली बहन योजना की अंतिम सूची जारी कर दी है। अगर आप भी लाडली बहन योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुके हैं और इसकी क़िस्त के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहन योजना की अंतिम सूची में देख अपना नाम

  • लाडली बहन योजना की सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां पर आपके सामने एक अंतिम सूची वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • यहां पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चार अंको का ओटीपी नंबर आ जाएगा। उस ओटीपी को वहां पर दर्ज करें और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद यहां पर आपको अपने जिले का नाम तहसील और जनपद पंचायत का चयन करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नई सूची ओपन हो जाएगी।
  • यहां पर आपको अपने गांव का चयन करना होता है।
  • इसके बाद आपके सामने गांव की लाडली बहन योजना की सूची खुल जाएगी आप इसमें अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर इस सूची में आपका नाम दर्ज है और आपका नाम के आगे पात्र लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है अगली किस्त का पैसा आपको मिल जाएगा। अगर आपके नाम के आगे आपात लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि अगली क़िस्त का पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।
  • अगर आप इस सूची को डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल में पीडीएफ फाइल के रूप में इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो इस सूची का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

लाडली बहन योजना के तहत अगली किस्त में कितने पैसे मिलेंगे

आपको बता दे की Ladli Behna Yojana 10th Installment में 1250 रुपए की सहायता राशि बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इस बार यह राशि 1 मार्च 2024 को ही जारी की जा सकती है। जिन महिलाओं को यह लग रहा है कि ₹3000 की सहायता राशि दी जाएगी उनको बता दे की फिलहाल अभी इसमें कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। इसमें केवल 1250 रुपए ही ट्रांसफर किए जाएंगे। अगर भविष्य में सरकार के द्वारा इस योजना के तहत राशि में बढ़ोतरी की जाती है तो वह डायरेक्ट आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

सरकार ने महतारी वंदन योजना की सूची की जारी, ऐसे करें अपना नाम चेक

निष्कर्ष

अगर आपने भी लाडली बहन योजना के तहत आवेदन किया है और आप इसकी अगली किस्त की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाएगी, और यह भी पता चल जाएगा कि आपको अगली किस्त कब तक मिल जाएगी।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment