लाड़ली बहना आवास योजना आज नई लिस्ट आ गयी जल्दी अपना नाम देखे-ladli behna awas yojana list mp 2023

SarkariJobFindC

Last Updated On December 23, 2023

ladli behna awas yojana list mp 2023 : मध्य प्रदेश की महिलाओं को लाडली बहन आवास योजना का लाभ पहुंचा रहा है। इस योजना के अंतर्गत, वे गरीब महिलाएं जिन्हें पहले प्रधानमंत्री आवास योजना या किसी अन्य आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में चार लाख से अधिक महिलाएं ऐसी हैं जो किसी भी सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं उठा सकती हैं। इस योजना के तहत, इन महिलाओं को घर बनाने के लिए 130,000 रुपए प्रदान किए जा रहे हैं।

यदि आप मध्य प्रदेश की नागरिक महिला हैं, तो आप लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन करके घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकती हैं। आवेदन करने के बाद, आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट से लाभार्थियों की सूची की जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। यह सूची पहली किस्त के लाभार्थियों को सूचित करने के लिए जारी की जाती है। पंचायतवार तरीके से इस सूची में आप अपने गांव की सभी महिलाओं के नामों को देख सकती हैं, जिन्होंने घर बनाने के लिए इस योजना में आवेदन किया था।

ladli behna awas yojana list mp 2023

लाडली बहन आवास योजना के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस समय, जिन महिलाओं ने इसके लिए आवेदन किया था, उनकी सूची जारी की गई है। आप लाडली बहन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट से सूची प्राप्त कर सकते हैं। इस सूची में, उन सभी लाभार्थियों का नाम है जो घर बनाने के लिए आवेदन किया गया था।

लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि लाडला बहन आवास योजना की पहली किस्त जारी की गई है। सरकार ने 17 सितंबर 2023 को इस योजना का ऐलान किया था। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे संबोधित करते हुए बताया कि ग्रामीण इलाकों में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो पक्का मकान नहीं बना सकती हैं। इस योजना के लिए उन्हें आवेदन करना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया पहले पूरी तरह से ऑफलाइन थी जो 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच हुई थी।

कुछ सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में लगभग चार लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। इस योजना के माध्यम से, उनके लिए घर बनाने के लिए सरकार ने सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आपका घर पक्का नहीं है और किसी भी आवास योजना का लाभ आपको नहीं मिला है, और आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं।

लाडली बहन योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत, मध्य प्रदेश के राज्य में रहने वाली सभी महिलाओं को इसका लाभ होगा। यह योजना किसी भी विशेष वर्ग या समुदाय को नहीं ध्यान में रखती है, बल्कि इसमें सभी पात्र हैं। लाडली बहन आवास योजना के तहत, आपको 130,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे ताकि आप ग्रामीण इलाके में पक्का मकान बना सकें। शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को भी पक्का मकान दिया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में रहने वाली गरीब महिलाओं को 130,000 रुपए प्रदान किए जा रहे हैं।

लाडली बहन योजना की पात्रता

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा:

  1. आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  2. लाडली बहन योजना की सूची के अंतर्गत, महिला का नाम स्थानीय ग्राम पंचायत में आवास योजना के लिए दर्ज करना होगा।
  3. आवेदन करने वाली महिला के पास किसी भी प्रकार का पक्का मकान नहीं होना चाहिए और गांव में तीन हेक्टेयर से कम की भूमि होनी चाहिए।
  4. योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  5. आवेदन करने वाली महिला का नाम गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए।
  6. आवेदक की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए

Also Read – Ladli Behna Yojana: लाडली बहनों के लिए खुशखबरी मिलेंगे 75000 रूपए, तुरंत उठाएं लाभ

Ladli Awas Yojana List New कैसे चेक करें

अगर आप आवास योजना की लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले लाडली बहन आवास योजना की सूची में अपना नाम देखने हेतु आपको लाडली बहन आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको वेबसाइट पर अंतिम सूची का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने योजना से जुड़ी कुछ जानकारी और कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको जिला का नाम ग्राम पंचायत और गांव का नाम भरकर सबमिट करना है।
  • अब आपकी समक्ष पूरी लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम और बीपीएल कार्ड नंबर के तहत खुद को ढूंढ सकते हैं।
  • इस लिस्ट में अगर आपको अपना नाम मिलता है तो इसका मतलब है कि आपको पैसा जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में मिलेगा इसकी जानकारी स्थानीय बैंक में जाकर पता कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

लाडली बहन आवास योजना ladli behna awas yojana list mp 2023 के तहत पूरी जानकारी साझा की गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से आवास योजना के बारे में समझ सकते है। इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह भी समझने का प्रयास किया है की लाडली बहन योजना का पैसा किस प्रकार मिलता है और कितनी आसानी से आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment