लाडली बहन योजना की नई किस्त का लिस्ट जारी

SarkariJobFindC

Last Updated On September 16, 2023

Ladli Behna Yojana List Check Online – मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना का संचालन 2023 से किया जा रहा है। बड़े पैमाने पर लोगों ने इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और सरकार से हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता प्राप्त कर रहे है। इस योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा प्रदेश के सभी महिलाओं के लिए लागू किया गया है। इसके जरिए मुख्यमंत्री प्रदेश की सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

मगर इस योजना को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। सरकार ने लाडली बहन योजना की नई किस्त की लिस्ट जारी की है जिसमें सभी आवेदकों का नाम शामिल किया है आप उसमें अपना नाम चेक कर सकते है। इस लिस्ट में जितने भी लोगों का नाम होगा उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता मिलने वाली है।

Must Read

लाडली बहन योजना 2023

Ladli Behna Yojana List Check Online

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा साल 2023 में महिलाओं को आत्मनिर्भर करने के लिए उन्हें हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस योजना को मध्य प्रदेश के सभी महिलाओं के लिए लागू किया गया है। अगर मध्य प्रदेश के किसी भी महिला की उम्र 21 वर्ष से अधिक है तो वह इस योजना के लिए आवेदन करके लाडली बहन योजना का पैसा प्राप्त कर सकती है।

इस योजना के जरिए सरकार मध्य प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना की पहली किस्त जारी कर दी जा चुकी है और अब सरकार दूसरे किस्त के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। आप इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं उसके बाद दूसरी किस्त का पैसा अगले महीने प्राप्त कर सकते हैं।

लाडली बहन योजना का पैसा किसको मिलता है

  • बता दे मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना को शुरू किया गया है।
  • आवेदन करने वाली महिला का उम्र 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  • मध्य प्रदेश की कोई भी 21 वर्ष की या उससे अधिक उम्र की महिला है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
  • इस योजना के लिए कुंवारी विधवा शादीशुदा या फिर किसी भी जाति की महिला आवेदन कर सकती है किसी भी प्रकार की खास पात्रता को निर्धारित नहीं किया गया है।

Ladli Behna Yojana List Check Online

अगर आपने लाडली बहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था तो आपको पैसा मिलेगा या नहीं इसे चेक करने के लिए आपको लिस्ट में अपना नाम देखना होगा जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।

Ladli Bahna Yojana Official Website

  • अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना है।

Ladli Bahna Yojana Official Website

  • इसके बाद एक नए पेज में आपको राज्य जिला ब्लाक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है।
  • अब पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा जिसमें आपको अपना नाम चेक करना है आप इस लिस्ट में अपना और अपने इलाके के अन्य लोगों का नाम देख सकते हैं।

लाडली बहन योजना का पैसा ना मिलने पर क्या करें

अगर आपको लाडली बहन योजना का पैसा नहीं मिला है तो इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं मगर आपको बता दे शिकायत दर्ज करने की एक निर्धारित समय रखी गई है – 

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करेगा विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको हर महीने 20 तारीख से 25 तारीख के बीच शिकायत दर्ज करनी है।
  • जब वापस शिकायत को दर्ज करेंगे तो उसके बाद कार्रवाई की जाएगी और तुरंत आपका पैसा आपके बैंक में भेज दिया जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana List Check Online के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन योजना का पैसा आप कैसे चेक कर पाएंगे। इसके अलावा लाडली बहन योजना के लिस्ट से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी साझा की गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपना पैसा जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment