लाडली बहन आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, नया लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखे

SarkariJobFindC

यदि आप मध्य प्रदेश की नागरिक महिला हैं, तो आप लाडली बहन आवास योजना के लिए आवेदन करके घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकती हैं। आवेदन करने के बाद, आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट से लाभार्थियों की सूची की जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। यह सूची पहली किस्त के लाभार्थियों को सूचित करने के लिए जारी की जाती है। पंचायतवार तरीके से इस सूची में आप अपने गांव की सभी महिलाओं के नामों को देख सकती हैं, जिन्होंने घर बनाने के लिए इस योजना में आवेदन किया था।

Ladli Awas Yojana List New 2023

लाडली बहन आवास योजना के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी। इस समय, जिन महिलाओं ने इसके लिए आवेदन किया था, उनकी सूची जारी की गई है। आप लाडली बहन आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट से सूची प्राप्त कर सकते हैं। इस सूची में, उन सभी लाभार्थियों का नाम है जो घर बनाने के लिए आवेदन किया गया था।

लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि लाडला बहन आवास योजना की पहली किस्त जारी की गई है। सरकार ने 17 सितंबर 2023 को इस योजना का ऐलान किया था। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे संबोधित करते हुए बताया कि ग्रामीण इलाकों में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो पक्का मकान नहीं बना सकती हैं। इस योजना के लिए उन्हें आवेदन करना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया पहले पूरी तरह से ऑफलाइन थी जो 17 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच हुई थी।

कुछ सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में लगभग चार लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। इस योजना के माध्यम से, उनके लिए घर बनाने के लिए सरकार ने सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। आप भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आपका घर पक्का नहीं है और किसी भी आवास योजना का लाभ आपको नहीं मिला है, और आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं।

लाडली बहन योजना का लाभ

इस योजना के अंतर्गत, मध्य प्रदेश के राज्य में रहने वाली सभी महिलाओं को इसका लाभ होगा। यह योजना किसी भी विशेष वर्ग या समुदाय को नहीं ध्यान में रखती है, बल्कि इसमें सभी पात्र हैं। लाडली बहन आवास योजना के तहत, आपको 130,000 रुपए प्रदान किए जाएंगे ताकि आप ग्रामीण इलाके में पक्का मकान बना सकें। शहरी इलाकों में रहने वाले लोगों को भी पक्का मकान दिया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में रहने वाली गरीब महिलाओं को 130,000 रुपए प्रदान किए जा रहे हैं।

लाडली बहन योजना की पात्रता

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता को पूरा करना होगा:

  1. आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  2. लाडली बहन योजना की सूची के अंतर्गत, महिला का नाम स्थानीय ग्राम पंचायत में आवास योजना के लिए दर्ज करना होगा।
  3. आवेदन करने वाली महिला के पास किसी भी प्रकार का पक्का मकान नहीं होना चाहिए और गांव में तीन हेक्टेयर से कम की भूमि होनी चाहिए।
  4. योजना का लाभ केवल उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  5. आवेदन करने वाली महिला का नाम गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए।
  6. आवेदक की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment