रेलवे में निकली 350000 पदों पर भर्ती रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया आदेश

SarkariJobFindC

Last Updated On December 28, 2023

Railway Group D Bharti – देशभर में रेलवे की सरकारी नौकरी को कुछ सबसे महत्वपूर्ण रोजगारों में से एक माना जाता है। यह एक क्षेत्र है जहां नौकरी का दबाव कम होता है और सैलरी भी सुनिश्चित होती है। इसके कारण, देशभर के युवा भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का सपना देखते हैं। हाल ही में होने वाले सामान्य और विधायिका चुनावों के बहुत बड़े पैमाने पर, नौकरियों की भर्ती बहुत बड़ी मात्रा में निकाली जा रही है। इसका एक प्रतिस्पर्धात्मक परिणाम यह हो सकता है कि आप रेलवे ग्रुप डी की भर्ती में इसे अनुभव कर सकते हैं।

हाल ही में, रेलवे ग्रुप डी के पदों के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है जिसमें लगभग 2 लाख पदों की भर्ती हो रही है। इस भर्ती का इंतजार देशभर के युवा बहुत उत्सुकता से कर रहे हैं। यदि आप इस पद पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway Group D Bharti 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने कहा है कि रेलवे ग्रुप डी और रेलवे के अन्य अलग-अलग पदों पर बड़े पैमाने पर भर्ती निकाली जाएगी। उन्होंने सभी उम्मीदवारों से कहा है कि इस बार तैयारी पक्की कर ले क्योंकि बड़े पैमाने पर भारती का आयोजन किया जा रहा है। आपको बता दे रेलवे ग्रुप डी के साथ-साथ रेलवे ग्रुप सी की भी भर्ती निकल रही है। इस वजह से रेलवे में ट्रैकमैन से लेकर स्टेशन मास्टर और टिकट कलेक्टर जैसे पदों पर भी बहुत रिक्त स्थान पाया गया है।

रेलवे के जून माह के अनुसार, लगभग सभी जून में 25,000 से 30,000 पदों पर भर्ती हो रही है। इस बार रेलवे में एक विशेषकर बड़ी भर्ती की जा रही है, जिसमें केवल ग्रुप डी में 2,20,000 से अधिक पदों की भर्ती होगी। इस कारण, बड़े पैमाने पर छात्र और छात्राएं इस भर्ती की तैयारी कर रहे हैं।

रेलवे के इन पदों पर कौन कर सकता है आवेदन

Railway Group D की नौकरी के लिए दसवीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते है। लेकिन आपको बता दे रेलवे की तरफ से ग्रुप सी ग्रुप ए और ग्रुप डी हर तरह की भर्ती को जारी किया जा रहा है। केवल ग्रुप डी की बात करें तो 2 लाख से अधिक पदों पर भर्ती निकलने वाली है और इसके लिए सभी विद्यार्थी बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

अगर आपका उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आप 10वीं या 12वीं की परीक्षा को पास कर चुके हैं तो आप रेलवे में निकलने वाली इतनी बड़ी भर्ती का लाभ उठा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

कब जारी होगी भर्ती की नोटिफिकेशन

आपको बताना चाहता हूँ कि रेलवे की इस बड़ी भर्ती का अभी तक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, लेकिन नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके बाद, रेलवे ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी किया है और अन्य सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, तो आपका इंतजार अब खत्म होने वाला है, क्योंकि बहुत बड़ी संख्या में पदों की भर्ती होने वाली है और इसके लिए रेल मंत्री द्वारा अधिसूचना और अन्य निर्देश जारी किए गए हैं। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर आने वाले दिनों में ग्रुप डी से जुड़ी सभी जानकारी को साझा किया जाएगा, जिससे आप तुरंत इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

All State Birth Certificate 2024 : जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन करें आवेदन

निष्कर्ष

इस लेख में Railway Group D Bharti के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई है, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि रेलवे ग्रुप डी की भर्ती कब होने वाली है और आप इस नौकरी के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस लेख में प्रदान की गई पूरी जानकारी को सरलता से प्रस्तुत किया गया है, ताकि आप इस भर्ती की प्रक्रिया को समझ सकें। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो और आपको इससे संबंधित किसी भी अन्य जानकारी की आवश्यकता है, तो कृपया हमें बताएं। आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें और अपने सुझाव या विचार नीचे टिप्पणी बॉक्स में साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment