महिलाओं के लिए खुशखबरी, लाडली बहना योजना की 9वी किस्त हुई जारी,ऐसे देखे भुगतान का स्टेटस

SarkariJobFindC

मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा लाडली बहनों के लिए लाडली बहन योजना की नई लिस्ट जारी की गई है। इस लिस्ट में जिन लाडली बहनों का नाम आया है उनको आवास योजना के तहत पहली किस्त का पैसा ₹200000 उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

आवास योजना की पहली किस्त का पैसा अपने खाते में ट्रांसफर करने के लिए आपको यह काम करवा लेना चाहिए ताकि बाद में किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आए। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना एक महत्व कांची योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी लाडली बहनों को पक्के मकान मुहैया करवाया जाता है। इस योजना के तहत अभी तक हजारों महिलाओं को पक्का मकान दिया जा चुका है इसी क्रम में अब योजना के तहत 2 लख रुपए तक आर्थिक मदद की जा रही है आगे इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

इन महिलाओं के खाते में आयेंगे 2 लाख रूपये

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा प्रदेश के गरीब महिलाओं जिनके पास खुद का मकान नहीं है उनको लाखों रुपए की आर्थिक मदद की जा रही है। झुग्गी झोपड़ी में बस रहे सभी गरीब परिवारों को सरकारी योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है इसकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ही कर दिया गया था। इसी योजना को जारी रखते हुए डॉक्टर मोहन यादव द्वारा जिनको अभी तक पक्का मकान नहीं मिला है उनके लिए अब नहीं रणनीति बनाई गई है। सरकार द्वारा उनको ₹200000 तक का आर्थिक मदद उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा इसके लिए सरकार लिस्ट जारी करती है। आपको बता दे कि यदि आपको अभी तक लाडली बहन आवास योजना का लाभ नहीं मिला है तो इसके लिए अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों एवं उससे जुड़ी सभी महिलाओं को लाडली बहन कहा जाता है। और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उनके खाते में पैसे भेजे जाते हैं। सरकार पिछले कुछ वर्षों से वित्तीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर रही है तथा योजना के माध्यम से अधिक से अधिकारी परिवारों तक आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। लाडली बहन आवास योजना मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है, जिसका संचालन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया है।

Ladli Bahna Awas Yojana 9th Installment

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना के तहत प्रदेश के सभी महिलाओं को जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है उनको आवास का लाभ दिया जा रहा है।

इसी योजना को जारी रखते हुए वर्तमान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव द्वारा लाडली बहनों को फिर से आवास प्रदान किया जा रहा है।  इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में ₹200000 तक ट्रांसफर किया जा रहा है।

सहायता राशि पूरी जांच प्रक्रिया संपन्न होने के पश्चात उनके खाते में ट्रांसफर किया जाता है। लाडली बहन आवास योजना की आर्थिक मदद प्राप्त करने के लिए सबसे पहले योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होता है इसके पश्चात सरकार द्वारा इसकी पूरी लिस्ट जारी की जाती है यदि आपका इस लिस्ट में नाम है तो योजना का पैसा अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं। आगे इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार पूर्वक इस लिस्ट में अपने नाम चेक करने से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की है।

Kisan Karj Mafi List : KCC वाले किसानों का 1 लाख तक का कर्ज हुआ माफ नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करे

इस बात से हम पहले ही आपको अवगत कर देना चाहते हैं कि लाउडली बहन आवास योजना का लाभ केवल प्रदेश के लाडली बहनों को ही दिया जाता है एवं वैसी महिलाएं जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है एवं वह आर्थिक रूप से कमजोर है उनको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा इस बात की पुष्टि की जाती है कि उसे महिला के घर कच्चा मकान है या पक्का मकान। पूरी जांच प्रक्रिया संपन्न होने के पश्चात ही खाते में आवास योजना की राशि ट्रांसफर की जाती है।

लाडली बहन आवास योजना के तहत प्राप्त कर चुके अन्य महिला जिन्होंने पहले इस योजना का लाभ ले लिया है उनको खाते में दोबारा योजना का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

लाडली बहना योजना की पात्र सूची कैसे देखें

तो जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया की लाडली बहन आवास योजना के तहत पात्र लाडली महिलाओं को लाडली बहन आवास योजना की पहली किस्त का पैसे जारी हो चुका है इसके लिए सरकार द्वारा लिस्ट जारी की गई है इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना होगा। इस वेबसाइट में योजना से जुड़ी सभी अपडेट अपलोड की जाती है तथा जितने भी लिस्ट जारी होते हैं वह आपको इस वेबसाइट में मिल जाएंगे। आवास योजना की पूरी लिस्ट देखने के लिए आपके यहां अपने जिला प्रखंड, पंचायत इत्यादि दर्ज करना होता है जिसके बाद इस की पूरी लिस्ट डाउनलोड हो जाती है।

तो कुछ इस प्रकार से बताए गए उपरोक्त प्रक्रिया को फॉलो करने के पश्चात लाडली बहन आवास योजना के पत्र लाडली बहन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment