बिजनेस के लिए यहां मिलेगा ₹10 लाख तक का लोन, जाने क्या है पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया ?

SarkariJobFindC

PM Mudra Business Loan Apply – व्यापारिक स्थिति में सुधार के लिए, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के अंतर्गत, देशभर में व्यापार को बढ़ावा मिलने का प्रयास किया जा रहा है। एक राष्ट्र में व्यापार की वृद्धि उसकी आर्थिक प्रगति का सीधा प्रतीक होती है। सफलता प्राप्त करने के लिए, व्यापारिक मुद्रा ऋण के बारे में जानकारी होना बहुत अवश्यक है। इस योजना के तहत सरकार विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमियों को ऋण प्रदान कर रही है। इस महत्वपूर्ण योजना के लाभों के बारे में अगर आपको अभी तक जानकारी नहीं हुई है, तो नीचे दिए गए मार्गदर्शन का पालन करें।

सूक्ष्म और मध्यम वर्गीय उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए मुद्रा ऋण योजना को आरंभ किया गया है। व्यापार शुरू करने के लिए कई बार पूंजी की जरूरत होती है। इस योजना के जरिए सरकार गरीब व्यक्तियों को न्यूनतम ब्याज पर उच्च गुणवत्ता वाले loan प्रदान कर रही है, ताकि उन्हें किसी भी समस्या के बिना स्वतंत्रता से स्वयं का व्यापार शुरू करने में सहायता हो सके।

PM Mudra Business Loan Apply

इस योजना को साल 2018 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था। किसी सूक्ष्म घरेलू या मध्यवर्गीय उद्यम को शुरू करने किशोरावस्था तक पहुंचाने और एक बड़े स्तर तक पहुंचाने के लिए 50000 से 10 लख रुपए तक का लोन दिया जाता है। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के कॉलेटरल को जमा करने की जरूरत नहीं होती है।

इस योजना में भारतीय सरकार की तरफ से बहुत ही कम दर पर ऋण मोहिया करवाया जाता है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि कुछ सालों तक आपको पैसा चुकाने के बारे में नहीं सोचा होता है। पैसा वापस देने की अवधि 5 साल के बाद से शुरू होती है। इसके अलावा लोन की दर भी बहुत कम होती है जिसके बारे में पूरी जानकारी नीचे साझा की गई है।

मुद्रा लोन के प्रकार

आपको बता दे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत तीन प्रकार का लोन दिया जाता है। यह सारे प्रकार के लोन सूक्ष्म घरेलू और मध्यम वर्गीय उद्यम को दिया जाता है। हमने इस लोन योजना के सभी प्रकार को नीचे सूचीबद्ध किया है – 

शिशु लोन – जब एक छोटा व्यापार शुरू होता है तो उस पर बहुत अधिक ध्यान की जरूरत होती है और कुछ पैसे की भी जरूरत होती है। जिसके लिए मुद्रा लोन का यह प्रकार शुरू किया गया है। इसमें व्यापार शुरू करने वाले व्यक्ति को ₹50000 तक का लोन दिया जाता है ताकि आसानी से व्यापार को शुरू किया जा सके।

किशोर लोन – यह मुद्रा लोन का एक प्रकार है जो चल रहे व्यापारी को दिया जाता है। अगर कोई व्यापार शुरू हो गया है तो नए प्रकार की स्कीम लाने और उसे व्यापार को अलग लेवल पर ले जाने के लिए इस लोन को शुरू किया जाता है। इसके जरिए आप आसानी से 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं और अपने व्यापार को एक अलग लेवल पर ले जा सकते हैं।

तरुण श्रेणी लोन – यह लोन उस व्यापार को दिया जाता है को थोड़ा बड़ा हो चुका है और चलने लगा है। जब एक व्यापार थोड़ा सफल हो जाता है तब उसे अधिक पैसे की जरूरत होती है ताकि वह अपने व्यापार को एक ब्रांड की तरह लोगों के बीच स्थापित कर सके। इसके लिए सरकार 5 लाख से 10 लख रुपए तक का लोन देती है।

Google Pay Loan : गुगल पे दे रहा है सिर्फ 5 मिनट में ₹50000 तक का पर्सनल लोन, यहां से करें अपने मोबाइल पर आवेदन |

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कहां करें

अगर आप अपना एक व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया वर्तमान समय में बहुत आसान बना दी गई है। नीचे बताए गए संस्थानों में जाकर आप तुरंत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और आसानी से कुछ दिनों के अंदर आपका पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा – 

  • गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी)
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • माइक्रोफाइनेंस संस्थान (एमएफआई)
  • सहकारी बैंक
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक
  • लघु वित्त बैंक
  • निजी क्षेत्र के बैंक

pm mudra loan के लिए आवेदन कैसे करें

  • ऑनलाइन लोन आवेदन प्रक्रिया वर्तमान में शुरू नहीं हुई है
  • लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया सहकारी बैंक ग्रामीण बैंक या अन्य बैंक में जाना आवश्यक है
  • आवेदन करने के लिए बैंक से मुद्रा लोन आवेदन फॉर्म प्राप्त करें
  • बैंक आपकी जानकारी की पुष्टि करेगा, लोन डिफॉल्ट नहीं होने चाहिए और सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए
  • कुछ स्थितियों में व्यापार की रिपोर्ट देना आवश्यक हो सकता है
  • बिजनेस प्लान प्रस्तुत करना आवश्यक हो सकता है

निष्कर्ष

इस लेख में PM Mudra Business Loan Apply के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे मिलता है और किस प्रकार आप आसानी से अपने व्यापार को इस योजना के तहत शुरू कर सकते हैं। अगर इस योजना के बारे में आपको आसानी से जानकारी मिली है और लोन लेने की एक समझ भी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment