बड़ी अपडेट, इन किसानों को जल्दी मिलेगी 15वी किस्त

SarkariJobFindC

Last Updated On September 17, 2023

PM Kisan Yojana – प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ अगर आप उठाना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी अपडेट सामने आई है। सरकार कुछ किसानों को जल्द ही 15वीं किसका पैसा देने वाली है। अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना का जल्दी लाभ उठाना चाहते हैं और अधिक पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस नई अपडेट के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे बताया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना (PM Kisan Yojana) के अंतर्गत अब तक 14वीं किस्त में पैसा दिया जा चुका है। अब 15वीं किस्त की बारी है और जल्द ही यह पैसा किस के बैंक अकाउंट में भेजा जाएगा। मगर इस योजना से जुड़ा लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे साझा किया गया है।

Must Read

PM Kisan Yojana 2023

PM Kisan Yojana 15th Kisat

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत कोई भी किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां के किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए इस योजना को 2018 से लागू किया गया है।

इस योजना का लाभ अब तक लाखों किसान उठा चुके हैं और सरकार इसमें हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता मुहैया करवाती है। इस योजना में पूरा पैसा एक साथ नहीं दिया जाता है हर-चार महीने पर ₹2000 की राशि बैंक में भेजी जाती है। सरकार ने 14 बार यह पैसा भेजा है और अब 15वीं किस्त की बारी है। यह पैसा कब मिलने वाला है किन किसानों को मिलने वाला है और आप कैसे इसका ज्यादा लाभ उठा सकते हैं इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

किसान योजना की बड़ी अपडेट: रखें इन बातों का ध्यान

  • प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने से पहले किसान को अपने खेत के खसरा नंबर और अन्य आवश्यक जानकारी को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।
  • किसान योजना का पैसा केवल उसी किसान को मिलेगा जिसने आपको ekyc करवाया है।
  • आपका आधार कार्ड किसान योजना और बैंक अकाउंट में एक ही मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • जिस व्यक्ति को किसान योजना का पैसा चाहिए उसके नाम पर ही खेती का जमीन होना चाहिए।

कब तक मिलेगा किसान योजना का पैसा

प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त जारी होने वाली है। सरकार ने अब तक इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी साझा नहीं की है मगर यह बताया है कि जल्द ही किसान योजना का पैसा रिलीज किया जाएगा कुछ विश्वसनीय स्टू़त्रों के मुताबिक किसान योजना का पैसा सितंबर के आखिरी हफ्ते या अक्टूबर के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है।

अगर आपने किसान योजना के लिए आवेदन किया है और बताई गई जानकारी का निर्देश अनुसार ध्यान रख रहे हैं तो किसान योजना का पैसा आपको अक्टूबर के महीने में मिल सकता है। 

किसान योजना का पैसा कैसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री किसान योजना का पैसा ऑनलाइन दिया जाता है सरकार 1 साल में ₹6000 भेजती है मगर यह सारा पैसा एक साथ नहीं मिलता है। 1 साल में तीन किस्त जारी किए जाते हैं इस वजह से हर किस्त में ₹2000 मिलते हैं अब तक 14 किस्त दिए जा चुके हैं और अब 15वीं किस्त मिलने वाली है इसमें किस को ₹2000 उसके बैंक में मिलेंगे। इस पूरे साल में किस को ₹6000 मिलेंगे।

इसके लिए किस को ऑनलाइन प्रधानमंत्री किसान योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। ई केवाईसी करवाने और सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को अपलोड करवाने के बाद सरकार एक लिस्ट जारी करती है जिसमें उन किसानों का नाम होता है जिसके लिए पैसे को अप्रूव किया गया है अगर उसे लिस्ट में आपका नाम है तो बैंक में आपको किसान योजना का पैसा भेज दिया जाएगा। आप अपने किसान योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे की जानकारी को स्थानीय बैंक में भी जाकर पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में PM Kisan Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ जाएंगे कि प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त कब जारी की जा रही है। अगर सारी जानकारी सरल शब्दों में समझ आई है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment