फसल मुआवजाः फसलो में नुकसान का 23 करोड़ रूपये हुए मंजूर, इन किसानो को मिलेगा मुआवजा

SarkariJobFindC

अभी कुछ समय से देश भर में कई जगह कमौसमी बारिश की वजह से कई सारे किसानों के रबी पाक पर बहुत बुरा असर हुआ है। कई किसानों की तो पूरी खेती ही खराब हो गई। ऐसे में उत्तरप्रदेश के किसानों के भी कुछ ऐसे ही हाल है। ऐसे में सरकार जल्द ही पाक नुकसान के लिए सहायता जारी कर सकती है।

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से उत्तर प्रदेश के किसानो को कैसे इस फसल नुकसान का मुआवजा up सरकार देगी इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। साथ ही सरकार कब तक किसानों को इसका लाभ दे सकती है। योगी सराकर ने इसके लिए कितने पैसों की मंजूरी दी है, इन सभी के बारे में हम हम विस्तार से जानेंगे इसके लिए इस आर्टिकल को पुरा अंत तक पढे।

फसल मुआवजा 2024 







योजना का नाम:- UP फसल मुआवजा 2024
लाभ:- UP के किसानो को पाक नुकसान के लिए मुआवजा मिलेगा
लाभार्थी:- उत्तर प्रदेश के किसान
सरकार ने कितने पैसे मंजूर किए:- 23 करोड़ रुपए


फसल मुआवजा योजना क्या है?

यह एक तरह की योजना है, जिसे कुछ चुनिंदा किसानों के लिए शुरु किया गया है। इस योजना के तहत जीन किसानों का रबी पाक में बारिश की वजह से नुकसान हुआ है, उन सभी किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना के लिए UP के मुख्यमंत्री योगी जी ने पूरे UP में जहां जहां फसल खराब हुइ है, वहा सर्वे करने के आदेश दे दीए है। और रिर्पोट भी जल्द मांगी है।

इसे भी पढ़े :

इसके साथ ही योगी जी ने किसानों की फ़सल की भरपाई के लिए 23 करोड़ रुपए की मंजूरी भी कर दी है। जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा।

फसल मुआवजा देने का उद्देश्य

इस योजना का एक ही उद्देश्य है। कई बार फ़सल खराब होने की वजह से और ज्यादा कर्ज होने की वजह से किसान कई बार आत्महत्या भी कर लेता है। इसिको रोकने के लिए सरकार फसल नुकसान पर मुआवजा देती है। इसके साथ ही किसान की आर्थिक स्थिति में भी थोडा बहुत सुधार आता है, और किसान को वापिस खेती करने के लिए प्रेरणा मिलती है।

फसल मुआवजा का लाभ किसे मिलेगा

इसका लाभ सभी किसानों को नहीं मिलेगा। जो उत्तर प्रदेश के मूल किसान है, उन्हे लाभ मिलेगा। लेकीन उसमें भी सभी किसानों को नहीं मिलेगा। जीन किसानों की फ़सल खराब हो गई है। उन्हीं किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें किसान की जमीन का सर्वे सरकार के अधिकारी करेंगे। इसके बाद किसान को आवेदन करना होगा। साथ ही फसल नुकसान का फ़ोटो भी देना होगा। उसके बाद किसान को सहायता दी जाएगी।

फसल मुआवजा में किसानों को कितनी सहायता मिलेगी

अभी सिर्फ इस योजना से सम्बन्धित घोषणा की गई है। जिसमें up सरकार ने फसल मुआवजा के लिए 23 करोड़ की धनराशि जारी की है। लेकीन अभी तक सरकार ने यह नहीं बताया की प्रति किसान को कितना मुअवजा दीया जाएगा। सराकार जो सहायता देती है, वो किसान के पास कितनी जमीन है, उसके आधार पर सहायता प्रदान करती है। सरकार जल्द ही लिस्ट जारी करेगी जिसमें आपको पता चल जाएगा की आपको कितनी धनराशि मिलेगी।

UP के किन जिलों को मिलेगा लाभ

सरकार के अधिकारियों ने को सर्वे किया है, उसके आधार पर Up के 9 जिलों के किसानों को इस योजना का लाभ दीया जाएगा। इसमें UP सरकार ने 23 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दे दी है। इसमें बांदा जिले को 2 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। तो जालौन जिले को 5 करोड़ रुपए की धनराशि दी जाएगी। अगर हम चित्रकूट जिले की बात करे तो 1 करोड़ रुपए की सहायता दी जाएगी।

इसके साथ बस्ती जिले को 2 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। झांसी जिले के किसानों के लिए 2 करोड़ रुपए। ललितपुर जिले में 3 करोड़ की धनराशि दी जाएगी। महोबा जिले में 3 करोड़ रूपए मिलेंगे। शामली जिले को 2 करोड़ की सहायता और सहारनपुर को 3 करोड़ रुपए की सहायता मिलेगी।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल की मदद से जाना की कैसे किसानों को फ़सल नुकसान पर सरकार की तरफ़ से मुआवजा मिलेगा। किसान के लिए सरकार ने 23 करोड़ रूपए की मंजूरी दी उसके बारे में भी जाना। साथ ही उत्तर प्रदेश के कौन से जिले में इस योजना का लाभ मिलेगा। उसके बारे में भी जाना।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment