पूरे नियम कानून के साथ जाने नया तरीका

SarkariJobFindC

Last Updated On September 15, 2023

Online Birth Certificate Kaise Banwaye – जन्म प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल देश की नागरिकता प्रमाणित करने के लिए की जाती है। देश का कोई भी नागरिक जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आमतौर पर पंचायत कार्यालय नगर निगम कार्यालय या आंगनवाड़ी कार्यालय से आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है। बर्थ सर्टिफिकेट किसी भी बच्चे का पहला दस्तावेज होता है जो उसे देश के नागरिकता और पहचान प्रदान करता है।

बच्चों के जन्म के 21 दिन के बाद बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया जाता है। आज से कुछ समय पहले बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आपको काफी भगत थोड़ी करना पड़ता था मगर अब आप घर बैठे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आप Online Birth Certificate Kaise Banwaye के बारे में अच्छे से जानना और समझना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

बर्थ सर्टिफिकेट क्या है?

Birth Certificate Apply Online

बर्थ सर्टिफिकेट एक सरकारी दस्तावेज होता है जिसे केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह किसी भी बच्चे का पहला दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल वह पहचान पत्र के रूप में देश में कहीं भी कर सकता है। बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल पहली बार स्कूल में एडमिशन करवाने नौकरी पाने और अन्य दस्तावेज बनवाने के लिए भी किया जाता है।

यह एक बहुत जरूरी सरकारी दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल आने वाले जीवन में अलग-अलग जगह पर पड़ता है। आजकल आमतौर पर अस्पताल में बच्चे के जन्म के बाद अस्पताल के तरफ से ही बर्थ सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम माता-पिता का नाम और पता और जन्म लेने के समय और तारीख के बारे में बताया होता है।

बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व

  • यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में किया जाता है।
  • बर्थ सर्टिफिकेट बच्चों को देश की नागरिकता प्रदान करता है।
  • अगर सरकार बच्चों के लिए किसी प्रकार की सुविधा लेकर आती है तो इसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट दिया जाता है।
  • बच्चे का पहली बार स्कूल में एडमिशन करवाने या फिर पहली बार नौकरी प्राप्त करने के दौरान उम्र प्रमाण पत्र के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • अन्य आवश्यक दस्तावेज को बनवाने के लिए और बच्चे का नाम सार्वजनिक रूप से सरकारी जगह पर इस्तेमाल करने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है।

बर्थ सर्टिफिकेट कहां बनता है

अगर आप अपने बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो बता दे इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका मौजूद है।

ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट के आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके बाद नीचे बताए निर्देशों का पालन करना होता है।

ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए अगर बच्चे का घर में जन्म हुआ है तो आप आंगनवाड़ी कार्यालय नगर निगम कार्यालय या फिर पंचायत कार्यालय में बर्थ सर्टिफिकेट का आवेदन फॉर्म भर सकते है। अगर बच्चे का जन्म अस्पताल में हुआ है तो अस्पताल के तरफ से बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन फार्म दिया जाता है जिसे भरकर जमा कर देना है और बाद में उसी अस्पताल से आपको बर्थ सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट होना चाहिए जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र

Online Birth Certificate Kaise Banwaye

घर बैठे ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपको नीचे बताए गए आवश्यक निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले बर्थ सर्टिफिकेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करके एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना है।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर नंबर और पासवर्ड दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल करके लॉगिन करना है।

Birth Certificate Website

  • इसके बाद आपके सामने बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने का एक विकल्प होगा जिसको क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक नया भेजो ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है और कुछ आवश्यक दस्तावेजों के फोटो कॉपी को अपलोड करना है।
  • इसके 10 दिन के अंदर आपके बर्थ सर्टिफिकेट मिल जाएगा जिसका पीडीएफ आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में Online Birth Certificate Kaise Banwaye के बारे में जानकारी दी गई है हमने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। किस प्रकार आप आसानी से बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं अगर इसे आप समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें और आपके घर में जिसे इसकी जरूरत है उसे यह प्रक्रिया बताएं।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment