पीएम आवास योजना की पत्रता में बदलाव किया गया, क्या है रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया, अभी देखें

SarkariJobFindC

Last Updated On December 31, 2023

Pm Awas Yojana New Form Apply 2024 – देश के गरीब नागरिकों को पक्का मकान देने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पीएम आवास योजना को शुरू किया गया है। साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया गया था इसका अपडेट साल 2018 में लाया गया जिसमें आवास योजना को दो हिस्से में विभाजित किया गया। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में बना बनाया घर मिलता है और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में घर बनाने के लिए पैसा दिया जाता है। आप शहर या ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हैं तो इस योजना के लिए आप आवेदन कर सकते है।

इस महत्वपूर्ण योजना की आवेदन प्रक्रिया में काफी परिवर्तन किया गया है। अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो किस प्रकार आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और कौन-कौन सी महत्वपूर्ण बिंदुओं का आपको ध्यान रखना होगा उसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

Pm Awas Yojana New Form Apply 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का संचालन किया जाता है। इसमें देश के प्रधानमंत्री सभी गरीब नागरिकों को घर बनाने के लिए 125000 रुपए की सुविधा देते है। इसके अनुसार आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है जब आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं तब एक लिस्ट जारी की जाती है जिसमें आपको अपना नाम देखना होगा।

इस तरह प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अगर आपको अपना नाम मिलता है तो आपको इस योजना का पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएगा। इसके लिए आपको किस प्रकार रजिस्ट्रेशन करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता

इस योजना में घर बनाने के लिए पैसा दिया जाता है लेकिन आपको कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होता है। आपको बता दे प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदन करने वाले व्यक्ति की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल उसी को मिलता है जिसके पास गांव में पक्का मकान नहीं होता है। अगर आप शहर में रहते हैं और आपके पास पक्का मकान नहीं है तो आपको सरकार की तरफ से बना बनाया मकान मिलेगा। वही गांव में मकान बनाने के लिए सरकार की तरफ से पैसा दिया जाता है।

इस योजना में सरकार किसको कितना पैसा देती है

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने का पैसा केवल ग्रामीण गरीब नागरिकों को दिया जाता है। अगर आप साधारण किसी गांव में रहते हैं और अपना पक्का मकान बनाना चाहते हैं तो आपको 120000 रुपए की राशि दी जाएगी। अगर आपका गांव किसी पहाड़ी इलाके में है तो उस क्षेत्र में गांव में घर बनाने के लिए 130000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना चाहिए जिसकी एक संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • बैंक पासबुक का जेरोक्स 
  • वोटर आईडी 
  • अपने जमीन का कागज 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप इस महत्वपूर्ण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ग्रामीण क्षेत्र के वार्ड से संपर्क करना होगा या फिर अपने गांव के ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर आवास योजना का आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके अलावा आप स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर भी प्रधानमंत्री आवास योजना का आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते है।

वहां आपको आवास योजना के लिए आवेदन का फॉर्म मिलेगा जिसे ध्यान पूर्वक भरकर जमा करना है। इसके बाद निर्धारित कार्यालय में आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और इसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट का इंतजार करना है इसके पेमेंट लिस्ट में आपको अपना नाम चेक करना है और उसके बाद आपका पैसा सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

Kisan Karj Mafi List : KCC वाले किसानों का 1 लाख तक का कर्ज हुआ माफ नई लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करे

निष्कर्ष

इस लेख में Pm Awas Yojana New Form Apply 2024 के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए फिर से आवेदन कैसे किया जाएगा और किस तरह आपके घर बनाने के लिए सरकार की तरफ से पैसा मिल पाएगा। अगर यह पैसा आप आसानी से प्राप्त कर पाते हैं और दिया गया जानकारी आपको अच्छा लगता है तो इसे अन्य लोगों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment