जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शुरु हुई ऑनलाइन प्रक्रिया, फटाफट ऐसे करे अप्लाई?

6 Min Read

All State Birth Certificate 2024 – आप सभी को बता दें कि देश में किसी भी प्रकार के दस्तावेज कार्य को पूरा करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण हो गया है। आज के समय में आधार कार्ड से भी ज्यादा जरूरी जन्म प्रमाण पत्र हो गया है। किसी भी प्रकार के काम के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया गया है। आपको केवल नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा उसके बाद आप आसानी से ऑनलाइन अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा इसके बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है।

जन्म प्रमाण पत्र हो गया है सबसे जरूरी

भारत देश में जन्म प्रमाण पत्र एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम करता है। यह केवल आपके जन्म को प्रमाणित नहीं करता है बल्कि आपका नाम पता और अन्य जानकारी के बारे में भी बताता है जिससे आप देश के नागरिक साबित होते है। अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं या फिर हाल ही में हुए अपडेट के मुताबिक अगर आप किसी भी प्रकार के दस्तावेज के कार्य को पूरा करना चाहते हैं तो अपना जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होता है।

यही कारण है कि बड़े बूढ़े बच्चे सभी लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनवाना पड़ रहा है। अगर आपके पास भी जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो ऑनलाइन आवेदन करके 7 से 10 दिनों के अंदर इसे बनवाया जा सकता है। जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे सरल शब्दों में समझाई गई है।

Importance of Birth Certificate | जन्म प्रमाण पत्र के महत्व

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी जैसे आवश्यक दस्तावेज में अपना जन्म तिथि बदलने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।
  • स्कूल में बच्चे का पहली बार एडमिशन करवाने या फिर पहली बार नौकरी प्राप्त करने के दौरान भी बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।
  • किसी भी प्रक्रिया के दौरान उम्र प्रमाण पत्र के रूप में बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है।
  • कुछ आवश्यक सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए भी जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल किया जाता है।

अब जन्म प्रमाण पत्र बनवाना हो गया है आवश्यक

केंद्र सरकार की तरफ से कुछ महीने पहले एक अपडेट लाया गया था जिसके मुताबिक किसी भी प्रकार के सरकारी दस्तावेज कार्य को करवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में गिना जाएगा। पहले जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल ज्यादा जगह पर नहीं किया जाता था इस वजह से यह एक आवश्यक दस्तावेज नहीं था। लेकिन वर्तमान समय में सरकार ने यह ऐलान किया है कि अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज के कार्य को पूरा करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है।

बर्थ सर्टिफिकेट एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम करेगा और एक आवश्यक दस्तावेज होगा। अगर पहले आपके माता-पिता ने आपका बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो अब आपको अपना बर्थ सर्टिफिकेट खुद बनवाना होगा इसके लिए किस तरह की दस्तावेज की जरूरत होगी और कौन से आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन करना होगा उसके बारे में बताया गया है।

All State Birth Certificate Apply Online

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने अलग-अलग प्रकार की प्रक्रिया का पालन करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। सरकार ने एक वेबसाइट लांच की है जी वेबसाइट पर बताए गए निर्देशों का पालन करने पर तुरंत आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं – 

  • सबसे पहले सरकार द्वारा बनाए गए बर्थ सर्टिफिकेट के वेबसाइट पर आपको विजिट करना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको अलग-अलग प्रकार के विकल्प देखने को मिलेंगे उसमें जनरल पब्लिक रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा वहां आपके बर्थ सर्टिफिकेट का विकल्प देखने को मिलेगा।
  • जब आप उसे विकल्प पर क्लिक करेंगे तब आपके समक्ष एक आवेदन फॉर्म आएगा जिसे ध्यान पूर्वक भरकर आपको जमा कर देना है।
  • आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरकर जमा कर देने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अब आपको केवल बर्थ सर्टिफिकेट का इंतजार करना है जो 7 से 10 दिन के अंदर बन जाएगा और आप इसी वेबसाइट से उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

👉 KCC Karz Mafi Yojana: इन किसानों का होगा कर्ज माफ जल्दी चेक करें नाम

निष्कर्ष

इस लेख में All State Birth Certificate के बारे में पूरी जानकारी साझा की गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि बर्थ सर्टिफिकेट क्या है और किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे एक वेबसाइट के जरिए अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Share This Article
Leave a comment