घर बैठे बिजनेस करने के लिए सरकार दे रही है पैसा इस तरह पाए लोन

SarkariJobFindC

Google Pay Business Loan – आज के समय में सभी लोग गूगल पे का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे का लेनदेन करने के लिए करते है। लेकिन इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल आप लोन लेने के लिए भी कर सकते है। सरकार देश में बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस लोन की प्रक्रिया को तीव्र कर रही है। इसके लिए सभी बैंकों की तरफ से अलग-अलग तरीके से बिजनेस लोन दिया जा रहा है। हम तौर पर किसी बैंक में जाना और बिजनेस लोन के लिए आवेदन करना काफी लंबी प्रक्रिया हो सकती है लेकिन आप छोटा-मोटा लोन गूगल पे से भी ले सकते हैं। गूगल पे का इस्तेमाल करके अब तुरंत बिजनेस लोन ले सकते हैं।

इस ऐप के जरिए बिजनेस लोन लेने हेतु आपको आधार कार्ड पैन कार्ड और कुछ अन्य साधारण दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा। उसके बाद तुरंत 5 से 10 मिनट के अंदर आपका लोन अप्रूव हो जाएगा और आप अपना पैसा अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इससे जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में जानना जरूरी है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Must Read

Google Pay Business Loan

Google Pay Business Loan

गूगल पे के तरफ से बिजनेस लोन लेने का मौका दिया जा रहा है। अगर आप बिजनेस करने के लिए पैसा चाहते हैं तो गूगल पे का इस्तेमाल करके आप आसानी से लोन ले सकते है। दूसरे बैंक के मुकाबले आपको कम ब्याज पर इस एप्लीकेशन में लोन मिल जाता है।

इस एप्लीकेशन से अगर आप बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो 16% से 36% तक का इंटरेस्ट प्रति सालाना देना पड़ता है। आपको बता दें यह बड़ी आसानी से अप्रूव हो जाता है केवल 10 मिनट के अंदर आपको बिजनेस करने के लिए गूगल पे की तरफ से लोन मिल जाता है। आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके 5 लख रुपए तक का लोन ले सकते है। इंटरेस्ट रेट के अलावा आपको प्रोसेसिंग फीस भी देना होता है जो आपके लोन लिए गए अमाउंट का 3% होता है।

बिजनेस लोन लेने से पहले जाने कुछ जरूरी बातें

गूगल पे से बिजनेस लोन लेना आसान है लेकिन यहां से लोन लेने के बाद आपको 16% से 36% का ब्याज दर चुकाना पड़ता है जो बाकी बैंकों की तरह ही है। यहां से लोन लेने पर आपको तीन प्रतिशत का प्रोसेसिंग फीस देना होता है। आपको बता दे कि आप लोन चुकाने के लिए EMI की सुविधा का भी लाभ ले सकते है।

इसके अलावा आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि अगर आप लोन डिफॉल्ट करते हैं तो उसके लिए अलग से पेनल्टी फीस देना होगा या फिर अगर आप लोन चुकाने में देर करते हैं या ईएमआई चुकाने में देर करते हैं तो उसके लिए अलग से पेनल्टी फीस देना होगा।

गूगल पे से बिजनेस लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर हम इस एप्लीकेशन के जरिए मिलने वाले लोन की बात करें तो आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि लोन लेने से पहले कौन से आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होता है – 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • सैलरी स्लिप
  • इसके साथ बीते एक साल का बैंक स्टेटमेंट
  • लोन अप्रूव करने के लिए कुछ अन्य दस्तावेजों की मांग की जा सकती है जिसे आपको प्रस्तुत करना होगा।

गूगल पे से बिजनेस लोन कैसे मिलेगा

अगर आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, इसके लिए आपको कुछ आवश्यक आवेदन प्रक्रिया के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर बिजनेस लोन का एक विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है। अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच है तो आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे कुछ साधारण दस्तावेजों की जानकारी को प्रस्तुत करना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर लोन अमाउंट और अन्य जानकारी को भरना होगा जहां आपसे ईएमआई की अवधि और पैसा चुकाने के बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • इस दस्तावेज को ध्यान पूर्वक भरकर जमा करें और उसके बाद आप आसानी से गूगल पे से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

इस लेख में गूगल पे बिजनेस लोन (Google Pay Business Loan) के बारे में पूरी जानकारी बताई गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हो कि गूगल पे क्या है किस प्रकार आप आसानी से बिजनेस लोन और गूगल पे के बारे में अच्छे से समझ सकते हैं अतः इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment