खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रूपए, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

6 Min Read

PM Awas Beneficiary List 2024 : हमारी  भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्र के जितने भी लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं और उनकी स्थिति में सरकार सुधार करने के लिए नए-नए कदम उठती रहती है  जिसके अंतर्गत हमारी सरकार एक नई  आवास योजना के अंतर्गत इन लोगों के लिए पक्का मकान बनवाती है ताकि, सरकार अपने इस लक्ष्य को पूरा कर सके कि जितने भी गरीब लोग हैं उनके पास अपना खुद का घर हो। 

 ग्राम पंचायत नया आवास योजना लिस्ट में उन आवेदकों का नाम है जिनके पास पक्का मकान नहीं है।  यदि आप ग्राम पंचायत नया आवास योजना में नाम कैसे चेक करें 2023 का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसके अंतर्गत अपना online आवेदन करके  नाम चेक कर सकते हैं। 

ग्राम पंचायत नया आवास योजना लिस्ट में यदि आप अपना नाम देखना चाहते हैं तो, इसमें आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।  आप इसे ऑनलाइन अपने मोबाइल के जरिए भी देख सकते हैं।  प्रत्येक गांव के जितने भी पात्र  नागरिक है उन सभी का नाम लिस्ट में लाया गया है । जिससे कि वह गरीब इंसान बरसात में, सर्दी में, गर्मी में अपने खुद के छत्त  के नीचे अपने पक्के मकान में रहे।  

PM Awas Beneficiary List 2024 : Overview

आर्टिकल का नाम  PM Awas Beneficiary List 2024
योजना स्तर केंद्र 
क्षेत्र  शहर एवं गाँव
आधिकारिक वेबसाइट  pmayg.nic.in

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को यह पता नहीं होता कि उन्हें अपने  नाम को लिस्ट में कैसे चेक करना है? या फिर उनका नाम लिस्ट में आया है या नहीं ताकि वे इस योजना से लाभान्वित होने से वंचित न रह जाए। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको आवास योजना का नया लिस्ट चेक करने की विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तो लॉस्ट आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड , 
  • राशन कार्ड , 
  • पासपोट साइज फोटो , 
  • मोबाइल नंबर , 
  • बैंक खाता पासबुक जिसमे आधार कार्ड लिंक हो।

PM Awas Beneficiary List Check Online

  • ग्राम पंचायत नया आवास योजना लिस्ट में यदि आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर visit करना होगा। 
  • अब आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको  Stakeholders के अंतर्गत IAY PMAYG Beneficiary के विकल्प को सिलेक्ट करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज खुल जाएगा जहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा। 
  • अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद सबमिट पर क्लिक कर देंगे। 
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Advance Search वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां पर आपको राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत ,सन और पूछे गए सभी सवालों के जवाब सही-सही भरने होंगे।
  • सब कुछ भरने के बाद आपको सर्च  के बटन पर सेलेक्ट कर देना है।  इसके बाद आपके सामने ग्राम पंचायत में आई एक नई लिस्ट खुल जाएगी। 
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा फिर आप रजिस्ट्रेशन नंबर बॉक्स में डालकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। 
  • इन चरणों को अनुकरण करके आप आसानी से नया आवास योजना लिस्ट में अपना नाम जांच सकते हैं। 

FAQs 

Q: ग्राम पंचायत नया आवास योजना लिस्ट में नाम कैसे ऑनलाइन चेक किया जाता है? 

Ans: ग्राम पंचायत नया आवास योजना में लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in  के होम पेज पर जाएंगे उसके बाद AY PMAYG Beneficiary वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे अब आपके यहां अपना रजिस्टर नंबर डालना है इसके बाद राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत में सही जानकारी भरनी है।  फिर आपको सर्च  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने लिस्ट खुलकर आ जाएगी इस प्रकार आप यहां अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

Q: ग्राम पंचायत नया आवास योजना का लाभ कैसे मिलेगा? 

Ans: ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभ उन्हें मिलेगा जिनके पास पक्का मकान नहीं है तो, इसके लिए आपको इसकी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना है।  इसके अलावा आप ग्राम पंचायत के सरपंच के पास फार्म जमा कर सकते हैं। 

Q: अगर हमें शहरी आवास लिस्ट में नाम चेक करना हो तो कैसे करें? 

Ans: शहरी आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट pmaymis.gov.in में जाकर Search Beneficiary में जाकर लिस्ट देख सकते हैं। 

Q: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हम नया नाम कैसे जोड़ सकते हैं? 

Ans: इस योजना के अंतर्गत नया नाम जोड़ने हेतु आपके यहां पर नया फॉर्म भरने के लिए ऑफिशल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

Q: PM Awas Yojna Beneficiary List में यदि नाम नहीं आया तो क्या करना चाहिए? 

– ग्रामीण आवास लिस्ट में यदि नाम नहीं आया तो आपको इंतजार करना चाहिए लिस्ट में नाम क्रमानुसार सभी पात्र लोगों का नाम आ रहा है।  जिसका आवास बन रहा है उसका आवास  बन जाने के बाद नई लिस्ट जारी की जाती है इसे आप ऑनलाइन जांच सकते हैं। 

Share This Article
Leave a comment