किसान कर्ज माफी योजना शुरू अगर ऋण नहीं चुका पा रहे तो निर्देशों का पालन करें

SarkariJobFindC

Kisan Karj Mafi Yojana 2023 – हर कुछ महीने पर अलग-अलग राज्य में सरकार किसान कर्ज माफी योजना को लागू करती है। अगर आप एक ऐसे किसान है जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड या बैंक से खेती के लिए लोन लिया था मगर उसे कर्ज को चुकाने में असमर्थ है, तो इससे जुड़ी पूरी जानकारी आज के लेख में दी गई है।

आपको बता दे कि किसान कर्ज माफी योजना शुरू कर दिया गया है। जितने भी किसान ऋण चुकाने में असमर्थ है उनके कर्ज को सरकार माफ करने जा रही है। आपको केसीसी लिस्ट में अपना नाम देखना होगा, इसके अलावा आप कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं उसके बारे में सूचीबद्ध जानकारी नीचे दी गई है।

Must Read

किसान कर्ज माफी योजना 2023

Kisan Karj Mafi List

भारत एक कृषि प्रधान देश है मगर किसने की स्थिति ज्यादा बेहतर नहीं है। इस वजह से सरकार समय-समय पर किसानों के लिए अलग-अलग प्रकार की सुविधा लाती है। केसीसी लिस्ट या Kisan Karj Mafi List एक ऐसा ही लिस्ट है जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड या बैंक से लोन लेने वाले किसानों का कर्ज माफ किया जाता है।

अगर आपने खेती करने के लिए लोन लिया था मगर उसे चुकाने में आप असमर्थ रहे है तो आपकी आधी समस्या इस योजना से दूर हो जाएगी। बारिश पढ़ने काल पढ़ने या किसी भी मौसम कारण के वजह से कल खराब हुआ है तो आपको लोन का पैसा चुकाने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह एक बहुत पुराना योजना है जिसे केंद्र सरकार बैंक और राज्य सरकार के नेतृत्व में लागू किया जाता है। अलग-अलग समय पर अलग-अलग राज्य में किसान कर्ज माफी लिस्ट (KKC Loan List) को जारी किया जाता है। इस योजना में ₹200000 तक का कर्ज लेने वाले किसानों का कर्ज माफ किया जाता है।

किसानों का कितना लोन माफ किया जाएगा

Kisan Karj Mafi Yojana के अंतर्गत किसानों का कर्ज अलग-अलग समय पर अलग-अलग हिसाब से माफ किया जाता है। कुछ राज्य में सरकार अधिक कर्ज माफ करती है तो कुछ राज्य में सरकार कम कर्ज माफ करती है। वर्तमान समय में यह योजना उत्तर प्रदेश और झारखंड के लिए लाया गया है।

  • दोनों राज्य के सरकार ने ऐलान किया है कि किसानों का ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा। 
  • यह कर्ज केवल उन्हीं किसानों का माफ किया जाएगा जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड या बैंक से लोन लिया है।
  • लोन लेने का कारण खेती करने का होना चाहिए।
  • आपको यह भी बता दे की किसान कर्ज माफी योजना में केवल इस किसान का कर्ज माफ किया जाता है जिसकी फसल मौसम के कारण खराब होती है।

Kisan Karj Mafi List के लिए आवेदन कैसे करें

किसान कर्ज माफी योजना को केंद्र सरकार और राज्य सरकार के नेतृत्व में लागू किया जाता है। आप किसी भी बैंक से अगर कर्ज लेते हैं तो उसकी जानकारी बैंक के पास होती है। जब किसान कर्ज चुकाने में असमर्थ होता है तब बैंक ऐसे किसानों का नाम सरकार के पास भेजती है।

इसके बाद सरकार उनके पैसे का सेटलमेंट करके उनका कर्ज माफ कर देती है और एक लिस्ट में उनका नाम जारी कर देती है। आपको बता दे किसान कर्ज माफी लिस्ट में आप केवल अपना नाम देख सकते हैं उसमें अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

किस किस का कर्ज माफ होगा यह बैंक के द्वारा चुना जाता है और सरकार के द्वारा उसका नाम लिस्ट में डाला जाता है। इसमें बैंक केवल इस किसान का नाम देती है जिसका कर्ज ₹200000 से कम होता है और उसे किस ने खेती के लिए लोन लिया हुआ होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

अलग-अलग राज्य के किसानों का नाम उनके राज्य के कर्ज माफी लिस्ट के वेबसाइट पर जारी किया जाता है। अगर आप यूपी के किसान है तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करके आप अपना नाम कर्ज माफी लिस्ट में देख सकते हैं – 

  • आपको सबसे पहले अप किसान ऋण मोचन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर ऋण मोचन लिस्ट का एक विकल्प होगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां से आप अपने राज्य जिला और ब्लॉक का नाम चुनकर लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।
  • उसे लिस्ट में आपके गांव के सभी लोगों का नाम होगा जिनका कर्ज माफी लिस्ट में नाम आया है वहां आप अपना नाम देख सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको यह भी बताने का प्रयास किया है कि किस प्रकार आप कर्ज माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। साझा की गई जानकारी को पढ़कर अगर आप कर्ज माफी योजना के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment