किसानों को कम ब्याज पर मिल रहा है 3 लाख का लोन

SarkariJobFindC

Last Updated On December 26, 2023

Kisan Credit Card 3 Lakh Loan – भारतीय सरकार के द्वारा किसानों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए किसान लोन ले सकता है, खेती करने के लिए किस को छोटे-मोटे पैसे की जरूरत होती है जिसके लिए वह असंगठित क्षेत्र से लोन लेता है और अधिक ब्याज के चक्कर में फंस जाता है। इस समस्या का समाधान देते हुए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड सिस्टम को लांच किया है जहां कम ब्याज पर ₹300000 तक का किसान लोन ले सकता है। इस क्रेडिट कार्ड के लिए कोई भी गरीब किसान किसी भी स्थानीय बैंक में जाकर आवेदन कर सकता है। उसके बाद कभी भी कम ब्याज पर लोन ले सकता है और अपने खेती के कार्य को बेहतर बना सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लेने की प्रक्रिया ब्याज दर और अन्य साधारण जानकारी के बारे में आपको अच्छे से मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध तरीके से समझाया गया है।

Must Read

Kisan Credit Card के तहत मिलने वाले लोन की कुछ विशेषताएं

Kisan Credit Card 3 Lakh Loan

किसान क्रेडिट कार्ड को मुख्य रूप से लोन देने के लिए शुरू किया गया है। लेकिन इसके साथ किसान फसल बीमा योजना और कुछ अन्य प्रकार की सुविधा भी मिलती है – 

  • किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कोई भी गरीब किसान खेती के लिए ₹300000 तक का लोन ले सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपका ब्याज कम से कम 2% तक जा सकता है।
  • इस योजना में 1.6 लाख तक का लोन लेने पर किसी भी प्रकार का सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होती है।
  • इस योजना के तहत किसान अपना बीमा और अपने फसल का बीमा करवा सकता है।
  • आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि निर्धारित समय पर लोन न चुकाने पर कंपाउंड ब्याज के आधार पर पैसा वसूला जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसको दिया जाएगा

Kisan Credit Card का लाभ किसी खास पात्रता के आधार पर नहीं दिया जाता है। बल्कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको केवल अपना पहचान पाते का पहचान और आय का प्रमाण पत्र देना होता है। अगर आपके पास आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र के साथ आय प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र है तो आप आसानी से इस योजना के लिए किसी भी बैंक से आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि किसान क्रेडिट कार्ड जमीन के आधार पर दिया जाता है। सरल शब्दों में आपके पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए। जिस व्यक्ति के नाम पर खेती योग्य भूमि होगी उसी के नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड इशू किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन देने वाले बैंक और ब्याज

किसान क्रेडिट कार्ड अलग-अलग बैंक से इशू करने पर अलग-अलग ब्याज पर लोन मिलता है। आप स्थानीय ग्रामीण बैंक से जाकर भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं वह आपको आपकी योग्यता और अन्य जानकारी के आधार पर केसीसी किसान लोन 3% के ब्याज तक दे दिया जाएगा। लेकिन इसके अलावा अगर आप अपना किसान क्रेडिट कार्ड किसी दूसरे बैंक से बनवेट हैं तो आपकी जानकारी के आधार पर अलग-अलग ब्याज दर पर लोन अप्रूव किया जाएगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप एसबीआई अर्थात स्टेट बैंक आफ इंडिया से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवेट हैं और वहां से केसीसी लोन लेते हैं तो लोन कर ब्याज 2% तक हो सकता है। लेकिन अगर एचडीएफसी से आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवेट हैं और केसीसी लोन लेते हैं तब आपको 9% का ब्याज देना होगा लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट ₹25000 तक हो जाती है जो काफी फायदेमंद होता है। वही एक्सिस बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड पर 8.8% के ब्याज दर पर किसान लोन मिलता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

जैसा कि हमने आपको बताया अलग-अलग बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग लोन दिया जाता है। लेकिन अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार ग्रामीण बैंक या फिर स्टेट बैंक में जाना चाहिए। और किसान क्रेडिट कार्ड या फिर किसान लोन के लिए आवेदन करने से पहले ब्याज दर और चुकाने की प्रक्रिया के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एक आवेदन फॉर्म बैंक से लेना है उसमें सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है। उसके बाद पहचान पत्र पता की जानकारी और आय प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पूछा जाएगा उन्हें अपने आवेदन फार्म के साथ अटैच करना है। इसके बाद जमा कर देना है और कुछ दिनों के अंदर आपका लोन अप्रूव हो जाएगा और एक किसान क्रेडिट कार्ड भी मिल जाएगा। आप बिना लोन लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको स्थानीय बैंक में मिल जाएगी।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने अपने सभी अभिभावकों को Kisan Credit Card Loan जानकारी दी है जिसे पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके लिए किस प्रकार आवेदन किया जाता है इसके साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि किसान कर्ज माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड और किसान लोन से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी चर्चा करें।

Recent Posts

Leave a comment