किसानों को कम ब्याज पर मिल रहा है 3 लाख का लोन

SarkariJobFindC

Last Updated On December 26, 2023

KCC 3 Lakh Loan : भारतीय सरकार ने किसानों की स्थिति में सुधार के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, किसानों को बेहतरीन ऋण की सुविधा प्रदान की जा रही है, जिससे वे अपनी खेती और कृषि से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। यह योजना उन किसानों के लिए है जो सामान्यत: असंगठित क्षेत्र से हैं और उन्हें कम ब्याज पर ऋण की आवश्यकता है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, उन्हें तात्कालिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋण प्राप्त करने में सहायता होगी। इसके अलावा, इस योजना के तहत किसानों को कम ब्याज दर पर तकनीकी सहायता भी मिलेगी, जो उन्हें अधिक उत्पादक बनने में मदद करेगी।

KCC 3 Lakh Loan के लिए विशेषताएं

किसान क्रेडिट कार्ड को मुख्य रूप से लोन देने के लिए शुरू किया गया है। लेकिन इसके साथ किसान फसल बीमा योजना और कुछ अन्य प्रकार की सुविधा भी मिलती है – 

  • किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कोई भी गरीब किसान खेती के लिए ₹300000 तक का लोन ले सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपका ब्याज कम से कम 2% तक जा सकता है।
  • इस योजना में 1.6 लाख तक का लोन लेने पर किसी भी प्रकार का सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं होती है।
  • इस योजना के तहत किसान अपना बीमा और अपने फसल का बीमा करवा सकता है।
  • आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि निर्धारित समय पर लोन न चुकाने पर कंपाउंड ब्याज के आधार पर पैसा वसूला जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसको दिया जाएगा

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी विशेष पात्रता की आधारित शर्तें नहीं होतीं। इस योजना से उपयोग उठाने के लिए आपको अपनी पहचान प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र की पेशकश करनी होती है। आप आधार कार्ड या किसी अन्य पहचान पत्र के साथ आय प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र के साथ किसी भी बैंक से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि, आपको यह भी जानना चाहिए कि किसान क्रेडिट कार्ड को जमीन के आधार पर प्रदान किया जाता है। यह साफ तौर पर अर्थात, आपके पास खेती योग्य ज़मीन होनी चाहिए। जिस व्यक्ति के नाम पर खेती योग्य ज़मीन होगी, उसी के नाम पर किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन देने वाले बैंक और ब्याज

किसान क्रेडिट कार्ड अलग-अलग बैंक से इशू करने पर अलग-अलग ब्याज पर लोन मिलता है। आप स्थानीय ग्रामीण बैंक से जाकर भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं वह आपको आपकी योग्यता और अन्य जानकारी के आधार पर केसीसी किसान लोन 3% के ब्याज तक दे दिया जाएगा। लेकिन इसके अलावा अगर आप अपना किसान क्रेडिट कार्ड किसी दूसरे बैंक से बनवेट हैं तो आपकी जानकारी के आधार पर अलग-अलग ब्याज दर पर लोन अप्रूव किया जाएगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप एसबीआई अर्थात स्टेट बैंक आफ इंडिया से अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवेट हैं और वहां से केसीसी लोन लेते हैं तो लोन कर ब्याज 2% तक हो सकता है। लेकिन अगर एचडीएफसी से आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवेट हैं और केसीसी लोन लेते हैं तब आपको 9% का ब्याज देना होगा लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट ₹25000 तक हो जाती है जो काफी फायदेमंद होता है। वही एक्सिस बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड पर 8.8% के ब्याज दर पर किसान लोन मिलता है।

👉 Bank Loan Maafi Yojana 2024 : जिन किसानों का इस बँक में खाता है उन किसानों का सरकार करेगीं पुरा कर्जा माफ

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

जैसा कि हमने आपको बताया अलग-अलग बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड पर अलग-अलग लोन दिया जाता है। लेकिन अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार ग्रामीण बैंक या फिर स्टेट बैंक में जाना चाहिए। और किसान क्रेडिट कार्ड या फिर किसान लोन के लिए आवेदन करने से पहले ब्याज दर और चुकाने की प्रक्रिया के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड के लिए एक आवेदन फॉर्म बैंक से लेना है उसमें सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है। उसके बाद पहचान पत्र पता की जानकारी और आय प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पूछा जाएगा उन्हें अपने आवेदन फार्म के साथ अटैच करना है। इसके बाद जमा कर देना है और कुछ दिनों के अंदर आपका लोन अप्रूव हो जाएगा और एक किसान क्रेडिट कार्ड भी मिल जाएगा। आप बिना लोन लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको स्थानीय बैंक में मिल जाएगी।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने अपने सभी अभिभावकों को Kisan Credit Card Loan जानकारी दी है जिसे पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके लिए किस प्रकार आवेदन किया जाता है इसके साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि किसान कर्ज माफी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड और किसान लोन से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी चर्चा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment