एक हफ्ते में आपका लोन अप्रूव और 15 दिन में बिजनेस शुरू कमाए लाखों रुपए

SarkariJobFindC

Last Updated On December 23, 2023

PM Mudra Loan – किसी भी बिजनेस को शुरू करने और पहले से चल रहे हैं बिजनेस को उन्नत बनाने के लिए कुछ पैसों की जरूरत होती है और भारत सरकार इसके लिए काबिल लोगों को पैसे दे रही है। इस योजना के तहत आप आसानी से 50 हज़ार से 10 लख रुपए तक का लोन ले सकते है। हम आपको इस लोन के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की मुद्रा लोन के तहत सरकार किस प्रकार की सुविधा दे रही है और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन ऐसे लोगों को दिया जाता है जो अपना नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने पुराने व्यापार में ही उन्नति प्राप्त करना चाहते है। वर्तमान समय में एमएसएमई का भारत में उज्जवल भविष्य है। साल 2015 से ही सरकार छोटे व्यापार और स्टार्टअप पर पूरा ध्यान दे रही है। मेक इन इंडिया के तहत अलग-अलग प्रकार के योजनाओं को भी शुरू किया गया है 2015 में ही मुद्रा लोन को शुरू किया गया था जिसे तीन भागों में विभाजित करते हुए सरकार इसका लाभ नागरिकों के बीच फैला रही है।

Must Read

PM Mudra Loan | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 2023

PM Mudra Loan

पीएम मुद्र लोन एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ छोटे बिजनेस को दिया जा रहा है। इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से साल 2015 में शुरू किया गया था ताकि छोटे व्यापार और एमएसएमई को देश में बढ़ाया जा सके। इस प्रक्रिया में मुद्रा लोन को तीन भाग में विभाजित किया गया है शिशु मुद्रा लोन तरुण मुद्रा लोन और किशोर मुद्रा लोन।

सबसे पहले अगर आप अपने व्यापार को शुरू कर रहे हैं तो ₹50000 तक की राशि आप शिशु मुद्रा लोन के तहत प्राप्त कर सकते है। अगर आपका व्यापार शुरू हो गया है और उसे एक स्तर तक लेकर जाना है तो 5 लख रुपए तक का लोन आप किशोर मुद्रा लोन के तहत प्राप्त कर सकते है। अब अगर आप अपने व्यापार को बड़े उन्नत पर ले जाना चाहते हैं और बड़े पैमाने पर उसका प्रचार प्रसार करना चाहते हैं तो 10 लख रुपए तक का लोन आप तरुण मुद्रा लोन के तहत प्राप्त कर सकते है।

मुद्रा लोन के तहत मिलने वाली कुछ सुविधा

आपको बता दे मुद्रा लोन आपको केवल लोन का पैसा नहीं देता है बल्कि इसके साथ-साथ कुछ विभिन्न प्रकार की सुविधा भी देता है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए – 

  • किसी अन्य लोन के मुकाबले मुद्रा लोन में आपको लोन चुकाने की अवधि बहुत लंबी मिलती है वर्तमान समय में 12 महीने से 84 महीने तक के ईएमआई को आप सेट कर सकते है।
  • इस लोन व्यवस्था को सरकार ने छोटे व्यापारियों के लिए शुरू किया था इस वजह से एमएससी में और छोटे व्यापारियों को तुरंत मुद्रा लोन मिल जाता है और ज्यादा भाग दौड़ नहीं करना पड़ता है।
  • किसी अन्य लोन के मुकाबले मुद्रा लोन में बहुत कम ब्याज होता है यह ब्याज व्यवस्था अलग-अलग लोगों की योग्यता और स्थिति के अनुसार बैंक की तरफ से निर्धारित किया जाता है।
  • इस योजना में पिछड़ा वर्ग या महिला अगर आवेदन करती है तो उनका लोन जल्दी अप्रूव किया जाता है।

मुद्रा लोन की पात्रता

इस लोन को प्राप्त करने के लिए सरकार ने कोई खास पात्रता को नहीं रखा है लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि कौन-कौन सी चीजों का जांच होने वाला है। मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आप जिस व्यापार के लिए यह लोन लेना चाहते हैं उसका सरकारी रूप से रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

अगर आपका व्यापार अब तक शुरू नहीं हुआ है तो व्यापार शुरू करने की पूरी जानकारी अच्छे से एक प्लान के रूप में तैयार करके बैंक में जमा करना होगा। इसके बाद आपको लोन अप्रूव कर दिया जाएगा और आपके बैंक अकाउंट में सीधा पैसा भेज दिया जाएगा। लोन का पैसा कम खर्च हो इसके लिए आपको एक कार्ड भी मुहैया किया जाता है जिसका इस्तेमाल आप किसी भी एटीएम में कर सकते हैं और अपने लोन का पैसा कहीं से भी निकाल सकते है। आप इसमें तो पूर्ण लोन की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी मालूम होना चाहिए।

मुद्रा लोन प्राप्त करने के आवश्यक दस्तावेज

मुद्रा लोन बहुत ही आवश्यक होता है इसके बारे में पूरी जानकारी सरल शब्दों में साझा की गई है। लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ने वाली है।

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक पासबुक का जेरोक्स 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर

PM Mudra Loan के लिए आवेदन कैसे करें

वर्तमान समय में इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नहीं शुरू की गई है आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म को डाउनलोड कर सकते है। उस आवेदन फार्म को ध्यान पूर्वक भरकर उसमें पूछे गए सभी आवश्यक निर्देशों को सही तरीके से लिखकर स्थानीय बैंक में जमा करना होगा।

इसके अलावा भी आप स्थानीय बैंक में जा सकते हैं और वहां पर एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना होगा बैंक की तरफ से आपसे कुछ आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी जिसे ध्यान पूर्वक बताने के बाद आपका लोन तुरंत अप्रूव कर दिया जाएगा। यह लोग सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा और आप आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में PM Mudra Loan के बारे में पूरी जानकारी साझा की गई है जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से जान सकते हैं कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है। अगर आपको यह लोन प्रक्रिया समझ आई है और आप इसका आसानी से लाभ उठा सकते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment