इस योजना की लिस्ट में जिसका नाम उसको 10 सितंबर को मिलेगा ₹1000

SarkariJobFindC

Ladli Behna Yojana New List – मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं के लिए लाडली बहन योजना का संचालन किया जा रहा है। कुछ महीना पहले इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया चलाई जा रही थी। अब सरकार सभी आवेदन करता महिलाओं को लाडली बहन योजना का पैसा दे रही है। अगर आपने पिछली बार इसके लिए आवेदन नहीं किया था तो वर्तमान समय में आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं अगली किस्त में आपका नाम भी आ जायेगा।

अगर आपने पिछली बार लाडली बहन योजना के लिए आवेदन कर दिया था तो सरकार ने एक नई लिस्ट जारी की है, इसके मुताबिक लाडली बहन योजना के लाभ भारतीय महिलाओं को 10 सितंबर को पैसा मिलने वाला है। Ladli Behna Yojana New List में अपना नाम चेक करके आप पता कर सकते हैं की लाडली बहन योजना का ₹1000 आपको कैसे मिलने वाला है।

Must Read

सीएम लाडली बहन योजना 2023

Ladli Behna Yojana New List

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहन योजना शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए सरकार प्रदेश की सभी महिलाओं को ₹1000 प्रति माह की सुविधा देती है। इसके जरिए सरकार मध्य प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही है।

इस योजना के जरिए सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की राशि मिल रही है। जितने भी लोगों ने पिछले महीने आवेदन किया था उनका पैसा इस महीना आने वाला है अगर आपने इसके लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इस महीने कम लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते है।

जिन्होंने आवेदन कर दिया है उनका पैसा आने वाला है इसके लिए सरकार ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें उन सभी महिलाओं का नाम दिया गया है जिनका पैसा रिलीज हो चुका है या होने वाला है। अगर आप मध्य प्रदेश की नागरिक है और लाडली बहन योजना का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो अपना नाम इस लिस्ट में जरूर देखें।

लाडली बहन योजना का पैसा किसको मिलता है?

लाडली बहन योजना का पैसा हर मध्य प्रदेश की नागरिक महिलाओं को दिया जा रहा है। बता दे सरकार ने इसके लिए किसी भी प्रकार की पात्रता को निर्धारित नहीं किया है। 21 वर्ष से अधिक उम्र वाली हर महिला को लाडली बहन योजना के अंतर्गत हर महीने ₹1000 की राशि मिलेगी।

यह पैसा मध्य प्रदेश सरकार महिला को पूरे जीवन देने वाली है। महिला तलाकशुदा और विवाहित या विधवा भी हो सकती है। मध्य प्रदेश की कोई भी महिला जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है वह इस योजना के लिए आवेदन करके सरकार से ₹1000 की राशि प्राप्त कर सकती है।

 Ladli Behna Yojana New List Check Online

अगर आपने लाडली बहन योजना के लिए आवेदन किया है और अपना पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो किन लोगों को यह पैसा दिया जा रहा है इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको अंतिम सूची के विकल्प पर क्लिक करना है।

Ladli Bahna Yojana Official Website

  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है आप वही मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसका इस्तेमाल अपने आवेदन करते वक्त किया था।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करना है।

Ladli Bahna Yojana Official Website

  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको राज्य जिला ब्लॉक और ग्राम पंचायत की जानकारी भरनी है।
  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया लिस्ट ओपन होगा जिसमें आप अपना नाम देख सकते है।

लाडली बहन लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो क्या करें?

अगर आपने लाडली बहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था मगर लिस्ट में आपका नाम नहीं आया है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले आपको नीचे बताए गए तरीके का पालन करना है – 

  • आपको चेक करना है अपने जी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल आवेदन के लिए किया था वही मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड और बैंक अकाउंट में लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने का अधिकार केवल महिला को दिया गया है इस वजह से अपना आवेदन फार्म एक बार जरूर चेक करें।

अगर आपने सारी जानकारी सही दी है

ऊपर बताए गए निर्देशों को अपने चेक कर लिया है और आवेदन के वक्त आपकी सारी जानकारी सही है। तो आपको कम लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां आपत्ति दर्ज करें कि विकल्प पर क्लिक करना है।

आपत्ति दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपकी शिकायत सुनी जाएगी और उसका तुरंत निराकरण किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में Ladli Behna Yojana New List के बारे में समझाया है अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको लाभ मिला है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment