इस तारीख को आएगी लाड़ली बहना योजना की 11वीं किस्त

SarkariJobFindC

Ladli Behna Yojana 11th Installment Date : लाडली बहना योजना विशेष रूप से गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए शुरू किया गया मध्यप्रदेश सरकार द्वारा एक महत्वाकांक्षी योजना है। शुरुराती समय में इस योजना के तहत प्रतिमाह ₹1000 की राशि लाडली बहनों को दी जाती है। आपके बता दे की मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी जो शुरुआत में ₹1250 दिया जाता था जिसे आप बढ़कर ₹3000 तक पहुंचाने का वादा किया गया है।

इस योजना को अब वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा संचालित किया जा रहा है लाडली बहन योजना के 10वीं किस्त की सहायता राशि 1 मार्च को ही लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी जिसका लाभ महिलाओं को मिल चुका है अब 11वीं किस्त (Ladli Behna Yojana 11th Installment) की बारी है जिसका लाडली बहनों द्वारा बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

लाडली बहनों को उनकी किस्त प्रति महीने 10 तारीख को निर्धारित की गई है जो मार्च महीने में लाडली बहना योजना 10वीं किश्त का पैसा 1 मार्च को ही ट्रांसफर कर दिया गया था। इसी प्रकार अब लाडली महिलाएं यह असमंजस में है कि अगली किस्त यानी 11वीं किस्त की राशि उन्हें 10 अप्रैल को दी जाएगी या 1 अप्रैल को उनके खाते में प्राप्त होगी तो आपके यहां बताना चाहता हूं कि सरकार ने जो तिथि यानी प्रतिमा 10 तारीख निर्धारित की है इस तारीख यानी 10 अप्रैल को खाते में प्राप्त होगा।

महिलाएं कैसे देखें लाडली बहना अपना स्टेटस? (How women can check their status in Ladli Behna Yojana)

लाडली बहना अपने अगली किस्त की स्टेटस जानने के लिए या फिर कब-कब उन्हें लाडली बहना का किस्त प्राप्त हुआ है स्टेटस जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं एवं निम्नलिखित बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  1. सर्वप्रथम लाडली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको होम पेज पर ही आवेदन एवं भुगतान का स्थिति ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करना है
  3. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां लाडली बहना योजना से संबंधित आवेदन क्रमांक या सदस्य समग्र आईडी दर्ज करना है।
  4. इसके बाद आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा जिसको सही दर्ज करना है और ओटीपी भेजें के बटन पर क्लिक करना है।
  5. इस प्रकार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा उसे ओटीपी को दर्ज करके सर्च वाले बटन पर क्लिक करना है।
  6. अब आपके सामने लाडली बहना योजना से संबंधित सभी किस्त का स्टेटस खुल जाएगा तथा आप यहां देख पाएंगे कि आपको अभी तक किस तारीख को और कब कौन से किस्त प्राप्त हुई है।

लाड़ली बहना योजना की 11 किस्त के लिए लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें (How to check your name in the list for 11th installment of Ladli Brahmin Yojana)

लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त अंतिम लाभार्थी सूची में अपना नाम जांच  करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लाभार्थी सूची में अपना नाम जचने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. इसके लिए आपको लाडली बहना योजना से संबंधित अधिकारी की वेबसाइट पर जाना है।
  2. यहां आपको होम पेज पर अंतिम सूची का विकल्प दिखाई देगा।
  3. इस पर क्लिक करना है क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज ओपन होगा।
  4. जहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करने का विकल्प आएगा यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें। इसके बाद captcha code भरने का ऑप्शन आएगा यहां सही कैप्चा कोड भरे।
  5. इसके बाद ओटीपी भेजे के विकल्प पर क्लिक करें।
  6. इसके कुछ समय पश्चात ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो कि आपने दर्ज किया था उसे पर ओटीपी प्राप्त होगा प्राप्त ओटीपी को भरकर Submit के बटन पर क्लिक करेंगे।
  7. इसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना से संबंधित अंतिम सूची डाउनलोड (download) हो जाएगा। इस प्रकार 11वीं सूची में लाभार्थी नाम चेक कर सकते हैं।

सारांश 

उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल Ladli Behna Yojana 11th Installment पसंद आया होगा तथा लाडली बहना योजना 11वीं किस्त से संबंधित सभी प्रश्नों का हल मिला होगा। यदि आप 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो अब चिंता ना करें क्योंकि 10 अप्रैल तक लाडली बहनों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment