आ गई, बिना परीक्षा के सीधे फॉर्म भरकर नौकरी पाएं

SarkariJobFindC

Last Updated On December 21, 2023

Post Office Bharti 2023 – संचार मंत्रालय और पोस्ट ऑफिस की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी की गई है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक 2000 से अधिक लोगों की बहाली की जाएगी। लगभग 1899 उम्मीदवारों को डाक विभाग और पोस्ट ऑफिस के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में काम करने का अवसर मिलने वाला है। आप पोस्ट ऑफिस के क्षेत्र में कार्य दिया गया है जिसके लिए आप नीचे बताए निर्देश अनुसार आवेदन कर सकते हैं और आज पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया गया है। दिसंबर के 9 तारीख तारीख पूरी प्रक्रिया चलने वाली है, आपको यह भी बता दे की पोस्ट ऑफिस में काम करने के लिए आपको नीचे बताया गया निर्देशों का पालन करना होगा।

Must Read

Post Office Bharti 2023

Post Office Bharti

वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस के क्षेत्र में वैकेंसी निकली है। पोस्ट ऑफिस के लिए मेल गार्ड मल्टी टास्किंग स्टेनोग्राफर पोस्ट ऑफिस सबके लिए अच्छी खासी वैकेंसी निकली है। आपको बता दे पोस्ट ऑफिस की इस बहाली में नए उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा इसके लिए अलग से कोई खास परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी।

अगर आप पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक से जुड़े हैं तो आप समझ सकते होंगे कि वहां पर किस तरह के लोगों की जरूरत होती होगी। मेरिट लिस्ट सिलेक्शन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है बिना किसी परीक्षा के केवल मेरिट के आधार पर जल्दी रिक्त स्थान को भरा जाएगा।

पोस्ट ऑफिस भारती के लिए चयन प्रक्रिया 

जैसा कि हमने आपको बताया पोस्ट ऑफिस के अलग-अलग पदों पर भर्ती निकली है और इसमें मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जा रहा है। अलग-अलग पदों की जानकारी पोस्ट ऑफिस के तरफ से जारी की गई है जिसमें आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरना होगा और अपने 10वीं और 12वीं के मार्कशीट को अटैच करके पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। पोस्ट ऑफिस में नौकरी के लिए किसी प्रकार के आवेदन की जरूरत नहीं है केवल मेरिट के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा।

जितने लोगों ने आवेदन किया है उसमें जिन लोगों का मार्क्स सबसे अच्छा होगा उन्हें नौकरी दिया जाएगा। इस बेहतरीन प्रक्रिया के मुताबिक सिलेक्शन जल्दी पूरा किया जाएगा और पोस्ट ऑफिस को भरने का कार्य किया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस की नौकरी के लिए उम्र सीमा

पोस्ट ऑफिस के अलग-अलग पदों पर भर्ती निकली है जैसे पोस्ट असिस्टेंट शॉर्ट असिस्टेंट गार्ड पोस्टमैन और इन सभी के लिए मेरिट लिस्ट के आधार पर नौकरी में चुनने की प्रक्रिया को निर्धारित किया गया है। अगर हम उम्र सीमा की बात करें 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 25 से 27 वर्ष की निर्धारित की गई है।

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग उम्र सीमा है कुछ आवश्यक पदों पर अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष तक है तो कुछ आवश्यक पदों पर 27 वर्ष तक के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गई है। निर्धारित उम्र सीमा से कम उम्र के लोग अपने शिक्षक क्वालिफिकेशन सर्टिफिकेट के साथ आवेदन कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप पोस्ट ऑफिस के इस नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा इसके बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है – 

  • आप जिस इलाके के पोस्ट ऑफिस के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसमें आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वह आपको रजिस्ट्रेशन का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए लोगों करना होगा और अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें होम पेज पर आवेदन का विकल्प होगा और उस पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपके समक्ष एक आवेदन फार्म आएगा जिसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करना होगा। इस प्रक्रिया के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों के फोटो कॉपी को अपलोड करना होगा।
  • इस तरह आपका आवेदन सफल हो जाएगा और आपको कुछ दिनों के लिए इंतजार करना होगा जिसके बाद आप पोस्ट ऑफिस की नौकरी के लिए आवेदन कर पाएंगे।

निष्कर्ष

इस लेख में Post Office Bharti 2023 के बारे में पूरी जानकारी निर्धारित की गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की पोस्ट ऑफिस की नौकरी के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकता है और किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अच्छी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं अगर आप इस पूरी आवेदन प्रक्रिया को समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment