आवास का पैसा लेकर घर न बनाने वालों के लिए अब एक्शन की तैयारी शुरू

SarkariJobFindC

PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा पक्का मकान बनाने के लिए दिया जाता है। सरकार गया पैसा गांव के गरीब नागरिकों को देती है ताकि वह गांव में अपना एक पक्का मकान बना सके। लेकिन बहुत सारी जानकारी सामने आ रही है जिसके मुताबिक बहुत सारे ग्रामीण नागरिक घर बनाने के लिए पैसा लेते हैं और उसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की चीजों में कर देते है। सरकार ने इसके ऊपर अंतिम चेतावनी जारी करते हुए कहा कि 25 दिसंबर तक हर हाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के पैसे से आवास बनाने का कार्य शुरू हो जाना चाहिए। सरकार इसके ऊपर छानबीन करेगी और कोई भी ऐसा नागरिक जो प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा लेकर घर नहीं बनता है, तो उसे कड़ी सजा दी जाएगी।

अगर आप गांव के नागरिक हैं और आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो जल्द ही आपके बैंक अकाउंट में पैसा जारी किया जाएगा। लेकिन अब आप इस पेज का कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकते है, सरकार ने कड़े रूप से निर्देश जारी किए हैं की आवास योजना के पैसे से केवल घर बनाने का काम किया जाएगा इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

Must Read

PM Awas Yojana | प्रधानमंत्री आवास योजना 2023

PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना को साल 2018 में शुरू किया गया था और इसे दो भाग में विभाजित किया गया था। एक हिस्सा शहरी आवास योजना के नाम से जाना जाता है जिसका इस्तेमाल शहर में रहने वाले गरीब नागरिकों को बना बनाया पक्का मकान देने के लिए किया जाता है। इस योजना का दूसरा हिस्सा ग्रामीण आवास योजना है जिसके तहत गांव के नागरिकों को पक्का मकान बनाने के लिए 135000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

अगर कोई व्यक्ति पहाड़ी इलाके के गांव में रहता है तो पक्का मकान बनाने के लिए 135000 दिए जाते हैं इसके अलावा साधारण मैदानी क्षेत्र के गांव में रहने वाले नागरिकों को 120000 रुपए दिए जाते है। इस पेज को सरकार साल 2018 से जारी कर रही है और बहुत सारे लोग इसका गलत तरीके से भी इस्तेमाल कर रहे है। यह सुविधा केवल जरूरतमंदों को मिले और दिए गए पैसे का इस्तेमाल केवल पक्का मकान बनाने के लिए किया जाए इसके लिए योजना में अपडेट लाया गया है जिसके मुताबिक अगर आप पैसे का किसी और जगह इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आप पर कार्रवाई हो सकती है।

सरकार ने आवास योजना का पैसा इस्तेमाल करने पर लाया एक अपडेट

अभी हाल ही में यह अपडेट साझा किया गया है कि सरकार ने अंतिम चेतावनी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसके मुताबिक 25 दिसंबर 2023 तक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा घर बनाने के लिए खर्च करना है अन्यथा उन पर कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने किया पैसा केवल उन लोगों के लिए जारी किया है जिनके पास पक्का मकान नहीं है और उनके लिए पक्का मकान बनाना जरूरी है।

प्रखंड के बीडीओ को भी नोटिफिकेशन जारी करके इसकी जांच पड़ताल करने को कहा गया है। सरकार ने सभी नागरिकों को प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा को लेकर संजीदा होने को कहा है। अगर आपको प्रधानमंत्री आवास का पैसा मिला है और अब तक आपने उसका इस्तेमाल घर बनाने के लिए नहीं किया है तो 25 दिसंबर से पहले आपको यह काम कर देना है।

2014 के आवास निर्माण का कार्य पेंडिंग है

हाल ही में यह जानकारी सरकार की तरफ से साझा की गई है कि केवल 2023 में 80 लाख घरों का निर्माण करना था जिसमें से लगभग घर बन चुके हैं लेकिन बहुत सारे आवास निर्माण का कार्य अब तक पेंडिंग चल रहा है। जब पेंडिंग चल रहा है कार्य की जानकारी निकाली गई तो मालूम चला कि साल 2014 में जिन आवास का कार्य पेंडिंग था वह अभी तक पेंडिंग है।

जिला मंत्रालय को इस पर तुरंत कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है और जल्द से जल्द हर जिले में आवास योजना छान बीन की प्रक्रिया को शुरू करने को कहा गया है। सरकार ने बताया है कि जिन लोगों ने अब तक इस कार्य को पूरा नहीं किया है उन्हें दोषी करार दिया जाएगा और उनके ऊपर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। केवल काम पेंडिंग रखने वाले ही नहीं जिन लोगों ने आवास योजना का पैसा लिया है और 6 महीने के अंदर घर बनाने का कार्य नहीं शुरू किया है उन्हें भी दंड दिया जाएगा।

इस वजह से सभी जिलों में लगातार छानबीन के कार्य को शुरू कर दिया गया है जल्द ही आपके इलाके में भी छानबीन पढ़ सकती है। इस वजह से अगर अपने आवास योजना का पैसा कहीं और खर्च कर दिया है तो जल्दी से अपना आवास बनाने की तैयारी करें।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है और बताया है कि इस योजना के तहत सरकार घर बनाने के लिए कितना पैसा देती है और किस प्रकार इसके अंतर्गत एक नया अपडेट जारी किया गया है जिसके मुताबिक सभी नागरिकों को विभिन्न प्रकार का लाभ मिलने वाला है।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment