आज से श्रमिकों के बैंक में पैसा आना शुरू, अपने पेमेंट की स्थिति देखे

SarkariJobFindC

E Shram Card Payment Update – श्रम कार्ड धारकों को सरकार 2018 से हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता दे रही है। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए श्रम कार्ड धारकों को ऑनलाइन श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करना होगा। भारत के अस्थाई असंगठित मजदूरों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है श्रम कार्ड के जरिए सरकार श्रमिक वर्ग के लोगों की जानकारी इकट्ठा कर रही है ताकि उन्हें अन्य योजना की सुविधा भी दी जा सके।

हाल ही में सरकार ने आई-श्रम कार्ड पेमेंट से जुड़ी एक नई अपडेट जारी की है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है। अगर आप E Shram Card Payment Update के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें।

Must Read

श्रम कार्ड योजना 2023

E Shram Card Payment Update

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा श्रम कार्ड योजना साल 2018 में शुरू किया गया था। इसके जरिए सरकार देश के ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर रिक्शा चलाने वाले और इस तरह के अन्य असंगठित मजदूरों की जानकारी इकट्ठा कर रही है ताकि उन्हें अन्य योजना के अंतर्गत लाया जा सके।

इन सभी मजदूरों की स्थिति को बेहतर बनाने और आत्मनिर्भर करने के लिए सरकार हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है। इसके अलावा श्रम कार्ड के अंतर्गत उन्हें पेंशन इंश्योरेंस जैसी अन्य सुविधा भी मिलती है।

वर्तमान समय में सरकार ने श्रम कार्ड पेमेंट को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने जारी की है जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

E Shram Card Payment Update

श्रम कार्ड के पेमेंट अपडेट की न्यूज़ में यह जारी किया गया है कि जितने भी श्रम कार्ड धारकों का ई केवाईसी पूरा नहीं हुआ है उन्हें पैसा नहीं दिया जाएगा।

अगर आप एक श्रम कार्ड धारक हैं और श्रम कार्ड के जरिए सरकार की तरफ से हर महीने आर्थिक सुविधा प्राप्त करते हैं तो अपना ई केवाईसी जरूर करवाएं। श्रम कार्ड धारक अपने श्रम कार्ड के साथ स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर अपना ई केवाईसी करवा सकते हैं।

जितने भी श्रमिकों के श्रम कार्ड का ई केवाईसी हो चुका है उनके बैंक में हजार रुपए की अगली किस्त जारी कर दी गई है। अगर आपके बैंक में अभी तक श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है तो जल्दी से अपने श्रम कार्ड का ई केवाईसी करवाए।

श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करें ऑनलाइन

अगर आप नहीं जानते कि आपको श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं अन्यथा आपका ई केवाईसी हुआ है या नहीं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहिए जिसके लिए नीचे निर्देश दिए गए हैं – 

Shram Card Official Website

  • इसके बाद होम पेज पर आपको पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपसे श्रम कार्ड का नंबर मांगा जाएगा उसे सबमिट करें।

Shram Card Official Website

  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना ओटीपी दर्ज करना है और अन्य जानकारी को निर्देश अनुसार भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके श्रम कार्ड के पेमेंट से जुड़ी जानकारी आपको दिखाई जाएगी।

Note अगर इस महीने का श्रम कार्ड पेमेंट नहीं आया है तो आपको अपने श्रम कार्ड का ई केवाईसी करवाना चाहिए।

श्रम कार्ड का ई केवाईसी कैसे करवाए

श्रम कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जो आर्थिक सहायता के अलावा पहचान पत्र का भी काम करता है। इस वजह से इसे अपडेट रखना बहुत जरूरी है वर्तमान समय में केवाईसी करवाने की सुविधा ऑनलाइन नहीं दी गई है।

आपको अपने इलाके के स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर श्रम कार्ड का ई केवाईसी करवाना होगा। वहां आपको अपने श्रम कार्ड आधार कार्ड और बैंक पासबुक के साथ जाना है और जन सेवा केंद्र में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक सबमिट करना है।

श्रम कार्ड में कौन-कौन सी सुविधा मिलती है?

अगर आप श्रम कार्ड को अपडेट करते हैं तो आपको केवल आर्थिक सहायता नहीं मिलती है इसके साथ-साथ अन्य सुविधा भी मिलती है – 

  • श्रम कार्ड धारकों को हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है।
  • इसके अलावा ₹100000 का दुर्घटना बीमा और ₹200000 का जीवन बीमा भी दिया जाता है।
  • इसके साथ-साथ सरकार आवश्यक जानकारी इकट्ठा कर रही है ताकि आने वाले समय में अन्य योजनाओं की सुविधा भी दी जा सके। 
  • अगर आपके इलाके में सरकार प्रगति का कार्य करती है तो उसमें श्रम कार्ड धारकों को श्रम वर्ग में रोजगार दिया जाता है।
  • श्रम कार्ड का इस्तेमाल अन्य योजना का लाभ लेने के लिए पहचान पत्र के रूप में किया जाता है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने सभी नागरिकों को E Shram Card Payment Update के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं और नए अपडेट के मुताबिक अपने श्रम कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। अतः इसे अपने सभी मित्रों के साथ जरूर साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment