अब बिना लिस्ट मे नाम के ही घर बैठे बनायें अपना आयुष्मान कार्ड

SarkariJobFindC

Ayushman Card Online Apply – आयुष्मान कार्ड में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। अब, आपको अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग कार्यालयों की भ्रमण की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप इसके लिए घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह एक सुविधा है जिसका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति आसानी से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान हो गई है। आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवश्यक विवरण भरना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके बाद, आपका आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन तैयार हो जाएगा और आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद, आप इसे प्रिंट आउट करके अपनी पहचान के रूप में रख सकते हैं। यह आपको सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देगा

Ayushman Card Online Apply New Portal

आयुष्मान कार्ड एक ऑनलाइन कार्ड है जो, जन आरोग्य योजना के तहत शुरू किया गया है। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा साल 2015 में शुरू किया गया है। अब तक लाखों लोगों को आयुष्मान कार्ड की सुविधा दी जा चुकी है। वर्तमान समय में इसकी पात्रता में कुछ परिवर्तन किया गया है और आवेदन करने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया गया है।

आयुष्मान कार्ड के जरिए कोई भी गरीब व्यक्ति ₹500000 का मुफ्त चिकित्सा सुविधा सरकार से प्राप्त कर सकता है। परिवार के एक व्यक्ति के नाम पर 5 साल में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है आप अपने आयुष्मान कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों का नाम जोड़ सकते हैं।

Eligibility of Ayushman Card

अगर हम इस महत्वपूर्ण योजना की नई पात्रता की बात करें तो कुछ महत्वपूर्ण निर्देशों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  1. इस योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  2. आयुष्मान कार्ड की सुविधा केवल बीपीएल कार्ड धारक उठा सकते है।
  3. आयुष्मान कार्ड का लाभ लेने के लिए आपके पास अंत्योदय राशन कार्ड होना चाहिए।

Ayushman Card Online Apply

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करना होगा जिसकी प्रक्रिया नीचे साझा की गई है –

  1. सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड के एप्लीकेशन पर जाना होगा।
  2. इसके बाद होम पेज पर आपको अंत्योदय राशन कार्ड का विकल्प देखने को मिलेगा जहां आपको उसे मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना है जिससे आपका राशन कार्ड या आधार कार्ड कनेक्ट है।
  3. उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करने पर आपको एक ओटीपी भरना होगा और उसके बाद आपके समक्ष एक आवेदन फार्म आएगा।
  4. इस आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरकर जमा कर देना है, आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कुछ दिनों के अंदर आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा जिसे आप इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाना होगा। वह आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर जमा करना है और उसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड कुछ दिनों के अंदर बन जाएगा और आप उसी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दे आयुष्मान कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए घर में सुविधा सस्ती की जा सकती है। गरीब लोगों के लिए यह अच्छी योजना है आपको आयुष्मान कार्ड से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Must Read

निष्कर्ष

इस लेख में Ayushman Card Online Apply के बारे में अच्छे से बताया गया है जिसे पढ़ कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाया जा सकता है और उम्मीद करते हैं आपको आयुष्मान कार्ड से जुड़े सारे सवालों का उत्तर आसानी से मिल गया होगा।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment