अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनाएं घर बैठे मोबाइल से 2 मिनट में, यहां देखें सबसे आसान तरीका

SarkariJobFindC

Birth Certificate Kaise Banaye : सरकार ने एक अपडेट जारी किया है जिसमें साझा किया गया है कि बर्थ सर्टिफिकेट सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इस अपडेट के मुताबिक, जब आप सरकारी काम के लिए आवेदन करेंगे, तो बर्थ सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। अब देश में कई लोग हैं जिन्होंने अब तक अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाया नहीं है। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आपको जल्दी से अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहिए। इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है; आपको केवल घर बैठे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना है।

कुछ समय पहले बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए बहुत दौड़ादौड़ी करना पड़ता था, लेकिन अब इस प्रक्रिया को बदला गया है। वर्तमान समय में, न केवल बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने की प्रक्रिया आसान हुई है बल्कि पहले से अधिक आवश्यक दस्तावेज हो गए हैं। यह एक आइडेंटी कार्ड की तरह काम करता है, जो आपको विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है।

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए एक आवश्यक दस्तावेज

Birth Certificate online

आपसे कुछ समय पहले बर्थ सर्टिफिकेट केवल स्कूल में एडमिशन करवाने या फिर उम्र प्रमाण पत्र के रूप में काम आता था। लेकिन सरकार ने हाल ही में एक अपडेट में बताया कि बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल अब हर सरकारी दस्तावेज कार्य के लिए पड़ेगा। इसके बाद बर्थ सर्टिफिकेट को आधार कार्ड जितना महत्व दिया जाने लगा है।

सरल शब्दों में बर्थ सर्टिफिकेट देश के सभी नागरिकों का आइडेंटी कार्ड होता है। इसका इस्तेमाल करके आप खुद को देश का नागरिक साबित कर सकते हैं और सरकार के द्वारा दी जाने वाली किसी भी सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा बर्थ सर्टिफिकेट किसी भी व्यक्ति का पहला दस्तावेज होता है जो अलग-अलग जगह पर काम आता है इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे सरल शब्दों में साझा की गई है।

बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने का सबसे आसान तरीका क्या है

Birth Certificate आप बच्चों के जन्म स्थल से भी बनवा सकते हैं।इसका मतलब है कि ज्यादातर बच्चे अस्पताल में जन्म लेते हैं और जिस अस्पताल में बच्चे का जन्म होता है वहीं पर आपको बर्थ सर्टिफिकेट का एक आवेदन फॉर्म मिल जाता है जिसे भरकर जमा करना होता है और कुछ दिनों के बाद आपके बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बन जाता है। इसके अलावा आप स्थानीय आंगनवाड़ी कार्यालय जयपुर ग्राम पंचायत कार्यालय में जाकर बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं।

बर्थ सर्टिफिकेट के लिए सरकार नेक अधिकारी वेबसाइट जारी की है जिसका मुख्य रूप से इस्तेमाल उन लोगों के द्वारा किया जा रहा है जिनका बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बना है और वर्तमान समय में उन्हें नौकरी या किसी अन्य सरकारी कार्य के लिए बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ी है।

Birth Certificate Kaise Banaye

अगर अब अचानक आपको बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ रही है तो आप नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर तुरंत अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं – 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको जनरल पब्लिक रजिस्टर का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है और एक नया पेज खुलेगा जहां छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
  • इतना करने के बाद आपको आपका रजिस्ट्रेशन आईडी दे दिया जाएगा।
  • आप इस रजिस्ट्रेशन आईडी का इस्तेमाल करके आसानी से लॉगिन कर सकते हैं और उसके बाद आपको बर्थ सर्टिफिकेट का एक आवेदन फॉर्म देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • बर्थ सर्टिफिकेट अप्लाई केमिकल पर क्लिक करने पर एक आवेदन फार्म आएगा जिस दिन पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद कुछ दिनों के अंदर आपका बर्थ सर्टिफिकेट बन जाएगा और आप उसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

👉 E Shram Card Payment Status Check Online: श्रम कार्ड का पेमेंट जारी स्टेटस चेक करने के नए तरीके के बारे में जाने

निष्कर्ष

इस लेख में Birth Certificate Kaise Banaye के बारे में संपूर्ण जानकारी साझा की गई है, जिसे पढ़कर आप बहुत आसानी से समझ सकते हैं कि बर्थ सर्टिफिकेट क्या है और इसे कैसे तैयार किया जाता है। इसके अलावा, इसकी महत्वपूर्णता को भी समझने में आपको सरलता से मदद करने का प्रयास किया गया है।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment