सरकार से प्राप्त करें हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता

SarkariJobFindC

E Shram Card – केंद्र सरकार द्वारा श्रम कार्ड की सुविधा देश के सभी गरीब नागरिकों को दी जाती है। इस योजना के जरिए सरकार और असंगठित मजदूरों को हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है। इसके अलावा मजदूरों को पेंशन इंश्योरेंस जैसी अलग-अलग प्रकार की सुविधा भी मिलती है।

श्रम कार्ड की सुविधा काफी लंबे समय से ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर और अन्य प्रकार के गरीब लोगों को दी जा रही है। अगर आप सरकार के इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में पता होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

Must Read

E Shram Card 2023

E Shram Card

श्रम कार्ड की सुविधा काफी लंबे समय से सभी नागरिकों को दी जा रही है। इस केंद्र सरकार द्वारा 2018 में शुरू किया गया था। E Shram Card का मुख्य उद्देश्य देश के सभी गरीब और श्रमिक वर्ग के लोगों की एक लिस्ट तैयार करना है ताकि उन्हें अलग-अलग प्रकार की अन्य सुविधा भी दी जा सके। इस योजना के जरिए सरकार ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी मजदूर रिक्शा चलाने वाले और इस तरह के अन्य श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए विभिन्न योजनाओं को शुरू करना चाहती है।

वर्तमान समय में सभी श्रमिकों को सरकार हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है। यह आर्थिक सहायता वक्त और जगह के अनुसार अलग-अलग हो सकती है विषम परिस्थिति में आर्थिक सहायता बढ़ भी सकती है। इसके अलावा 60 वर्ष के बाद ₹3000 प्रति माह का पेंशन भी मिलता है और इंश्योरेंस जैसी अन्य सुविधा भी दी जाती है।

श्रम कार्ड की सुविधा किसे दी जाती है?

E Shram Card एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके लिए कोई भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है मगर इसकी सुविधा कुछ चुनिंदा लोगों को दी जाती है – 

  • श्रम कार्ड योजना को मजदूर ठेला चलाने वाले रिक्शा चलाने वाले सफाई करने वाले चपरासी चौकीदार इस तरह के श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते है।
  • श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदक की सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए और वह बीपीएल कार्ड होल्डर होना चाहिए।

श्रम कार्ड बनवाने पर क्या-क्या मिलता है

  • श्रम कार्ड आपको एक ऑनलाइन कार्ड देता है जिसका इस्तेमाल आप पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते हैं।
  • इसके जरिए सरकार श्रमिकों की जानकारी इकट्ठा करती है ताकि उन्हें अन्य योजना की सुविधा भी दी जा सके।
  • सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 से ₹2000 की आर्थिक सहायता मिलती है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको₹100000 का दुर्घटना बीमा और ₹200000 का जीवन बीमा मिलता है।
  • अगर आपके इलाके में सरकार कोई प्रगति का कार्य करवाती है और आपके पास श्रम कार्ड है तो उसे क्षेत्र में आप श्रम वर्ग का रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

E Shram Card की सुविधा किस नहीं दी जाती है

श्रम कार्ड के लिए रोजाना लाखों लोग आवेदन करते हैं मगर सही पात्रता ना होने के कारण सरकार बड़े पैमाने पर लोगों को रिजेक्ट कर रही है। आपको बता दे यह योजना गरीब नागरिकों के लिए शुरू किया गया है जो इस वक्त ठेला चलाने चौकीदारी चपरासी मजदूर इस तरह का कार्य कर रहे हैं।

आप अगर शरम वर्ग में मजदूरी का काम कर सकते हैं तू ही इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। श्रम कार्ड की सुविधा देने से पहले सरकार पूरी तरीके से आपकी जानकारी की जांच करती है उसके बाद आपको सुविधा देती है।

श्रम कार्ड के अंतर्गत पैसा प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ जांच प्रक्रिया से भी गुजरना पड़ता है। इस वजह से अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करने में परेशानी आती है तो आपको स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन करना चाहिए।

श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप एक बीपीएल कार्ड होल्डर है और श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें – 

  • सबसे पहले आपको श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। 
  • इसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्टर ऑन श्रम कार्ड का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट करना है।
  • इसके बाद सरकार आपके द्वारा दी गई जानकारी की जांच करेगी और आपको ईमेल या मोबाइल के जरिए श्रम कार्ड की जानकारी दे दी जाएगी।

निष्कर्ष

इस लेख में E Shram Card के बारे में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं कि श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है और किस प्रकार आप घर बैठे श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हुए सरकार से हर महीने आर्थिक सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। अगर दी गई जानकारी मैं आपको किसी प्रकार की परेशानी होती है तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं इसके अलावा इस मित्रों के साथ साझा करना ना भूले।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment