लाडली बहन योजना का तीसरा किस्त जारी, लिस्ट में नाम देखें

SarkariJobFindC

Ladli Behna Yojana New List – मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहन योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। हाल ही में इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही थी सितंबर में सरकार ने लाडली बहन योजना का दूसरा किस्त जारी कर दिया है। अगर आप लाडली बहन योजना का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

इस योजना को मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए शुरू किया गया है। प्रदेश की कोई भी महिला घर बैठे आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकती है मगर इससे जुड़ी कुछ खास जानकारी के बारे में आपको पता होना चाहिए इसके बारे में नीचे बताया गया है।

लाडली बहन योजना 2023

Ladli Behna Yojana New List

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना को 2023 में शुरू किया गया है। इसे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया है। इसके जरिए सरकार प्रदेश के सभी महिलाओं को हर महीना ₹1000 की आर्थिक सहायता देना चाहती है। इस योजना का उद्देश्य सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

प्रदेश की सभी महिलाओं को यह सुविधा दी जा रही है केवल महिला की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए बाकी किसी भी प्रकार की अन्य पात्रता मापदंड को बीच में नहीं लाया गया है। अगर लाडली बहन योजना का पैसा के बारे में आप जानना चाहते हैं तो नीचे अधिक जानकारी दी गई है।

केवल इन लोगों को मिलता है लाडली बहन योजना का पैसा

  • लाडली बहन योजना का पैसा केवल मध्य प्रदेश की नागरिक महिलाओं को दिया जाता है।
  • इसे केवल 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है।
  • इसके लिए महिला की कैटेगरी मायने नहीं रखती है विधवा विवाहित या अविवाहित या फिर किसी भी अन्य प्रकार की महिला इस योजना का लाभ ले सकती है।
  • आवेदन करने वाली महिला बीपीएल कार्ड होनी चाहिए।

 लाडली बहन योजना का पैसा होगा 3 गुना

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में एक भाषण में यह ऐलान किया है कि जल्द ही लाडली बहन योजना के पैसे को तीन गुणा किया जाएगा। एक भाषण के दौरान भीड़ को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान समय में लाडली बहन योजना में ₹1000 प्रति माह की सुविधा दी जा रही है मगर जल्द ही इसे बड़ा करती ₹3000 प्रतिमा किया जाएगा।

इस भाषण के दौरान उन्होंने बताया कि वह प्रदेश की सभी महिलाओं को अपनी बहन मानते हैं और उनके लिए इसके लिए इस महत्वपूर्ण योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए महिला को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जा रही है इस राशि को बढ़ाकर वह महिला को और अधिक आत्मनिर्भर बनाएंगे।

Ladli Behna Yojana New List Check Online

अगर आप ऑनलाइन लाडली बहन योजना का पैसा चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों के बारे में पता होना चाहिए – 

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक दिया गया है।
  • इसके बाद होम पेज पर अंतिम सूची का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Ladli Bahna Yojana List

  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर और ओटीपी दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी भरकर सबमिट करनी है।

Ladli Behna List

 

  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपके इलाके के पूरी जानकारी होगी आपको उस लिस्ट में अपना नाम ढूंढना है।

लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें

अगर आपने लाडली बहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है मगर उसे लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना है – 

  • सबसे पहले चेक करें आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट आधार कार्ड और लाडली बहन योजना में एक ही होना चाहिए।
  • अपने आवेदन में किसी भी प्रकार की गलती ना कि हो।
  • अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और आपने किसी भी प्रकार की गलती नहीं की है तो होम पेज पर शिकायत दर्ज करने का एक विकल्प आएगा जो हर महीने 20 तारीख से 25 तारीख के बीच ओपन होता है आपको इस दिन अपनी शिकायत दर्ज करनी है।

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana New List के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से लाडली बहन योजना के पैसा के बारे में जा सकते हैं और घर बैठे इस योजना के पैसे की जानकारी प्राप्त कर सकते है। अगर यह लाभदायक लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment