बर्थ सर्टिफिकेट की किसी भी त्रुटि को सही करें

SarkariJobFindC

Birth Certificate Correction Apply Online – बर्थ सर्टिफिकेट किसी भी बच्चों के लिए एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है। बर्थ सर्टिफिकेट के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यह दस्तावेज़ अस्पताल ग्राम पंचायत कार्यालय आंगनवाड़ी कार्यालय या नगर निगम कार्यालय में बनवाया जाता है। बच्चों का पहला दस्तावेज बर्थ सर्टिफिकेट होता है जो उसे एक पहचान देता है। पर अगर बर्थ सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की गलती हो जाए तो अन्य दस्तावेज पर भी इसका भारी असर पड़ता है।

इस वजह से बर्थ सर्टिफिकेट की त्रुटि को सही करना बहुत जरूरी है। आपके बर्थ सर्टिफिकेट सही करने की पूरी जानकारी नीचे सूचीबद तरीके से बताई गई है। अगर आपके बर्थ सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की गलती हुई है तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करके आप उसे सही कर सकते है।

Must Read

बर्थ सर्टिफिकेट की गलती को कैसे सही करें?

Birth Certificate Correction Apply Online

बर्थ सर्टिफिकेट बनवेट वक्त आपको काफी सावधानी रखनी होती है। मगर इसके बावजूद बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के दौरान किसी प्रकार की गलती हो सकती है। अगर बर्थ सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की गलती होती है तो उसे सही करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है या फिर नगर निगम कार्यालय या ब्लॉक कार्यालय में लिखित आग्रह देना पड़ता है।

Birth Certificate में दो प्रकार की त्रुटि सही होती है। पहले बर्थ सर्टिफिकेट में दर्ज माता-पिता का नाम या पता अगर गलत है तो उसे सही करने के लिए आप नगर निगम कार्यालय या पंचायत कार्यालय में आवेदन कर सकते है।

अगर बर्थ सर्टिफिकेट में बच्चे का नाम गलत हो गया है और आप उसे सही करना चाहते हैं या किसी अन्य नाम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको गजट पत्रिका में बच्चे का नाम प्रकाशित करना होता है।

Importance of Birth Certificate | बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व

बर्थ सर्टिफिकेट की गलती को सही करने से पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट के महत्व के बारे में मालूम होना चाहिए – 

  • Birth Certificate एक ऐसा दस्तावेज है जो बच्चे को देश की नागरिकता देता है।
  • इसका इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में देश में कहीं भी किया जा सकता है।
  • बच्चों का आधार कार्ड या अन्य कोई दस्तावेज बनवेट वक्त बर्थ सर्टिफिकेट देना होता है।
  • पहली बार स्कूल में एडमिशन लेते वक्त बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होता है।
  • पहली बार नौकरी प्राप्त करते वक्त उम्र प्रमाण के रूप में बर्थ सर्टिफिकेट दिखाया जाता है।

Birth Certificate Correction Apply Online | बर्थ सर्टिफिकेट की गलती कैसे सही करें

अगर आप अपने बर्थ सर्टिफिकेट की गलती को सही करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां से आपको बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • इसके अलावा आप आंगनवाड़ी कार्यालय ग्राम पंचायत कार्यालय या फिर नगर निगम कार्यालय से बर्थ सर्टिफिकेट करेक्शन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।
  • करेक्शन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भर और निर्धारित शुल्क के साथ उसे नजदीकी जन सेवा केंद्र में जमा करें।

बर्थ सर्टिफिकेट में बच्चे का नाम कैसे चेंज करें

आप करेक्शन फॉर्म की मदद से बर्थ सर्टिफिकेट में बच्चे का नाम नहीं बदल सकते है। बच्चों का नाम बदलने या नाम में हुई गलती को सही करने के लिए आपको गजट पत्रिका में नया नाम प्रकाशित करना होता है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको स्थानीय कोर्ट या नोटरी में जाकर एक शपथ पत्र तैयार करना होगा जिसमें बच्चों के नाम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी लिखकर अपना हस्ताक्षर करना होगा।
  • इसके बाद अपने इलाके के स्थानीय भाषा के अखबार और अंग्रेजी भाषा के अखबार में बच्चे का पुराना नाम नया नाम माता-पिता का नाम और पता विज्ञापन के रूप में प्रकाशित करना होगा।
  • इसके बाद अपने राज्य के सरकारी प्रेस में एक आवेदन पत्र सभी आवश्यक दस्तावेज और एफिडेविट और विज्ञापन के साथ भेजना होगा जिसमें गजट पत्रिका में नाम प्रकाशित के लिए आवेदन करना होगा।
  • सरकारी प्रेस से हर हफ्ते गजट पत्रिका रिलीज की जाती है उसमें बच्चे का नया नाम प्रकाशित करने के बाद आप बच्चे का नया नाम सार्वजनिक रूप से किसी भी अन्य दस्तावेज में इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको Birth Certificate Correction Apply Online के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है जिसे पढ़कर आप आसानी से बर्थ सर्टिफिकेट में होने वाली किसी भी प्रकार की गलती को तुरंत सही कर सकते है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप आसानी से पर सर्टिफिकेट को सही कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment