जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी प्रक्रिया

SarkariJobFindC

Last Updated On September 4, 2023

Janam Praman Patra Kaise Banwaye – केंद्र सरकार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र हर बच्चे के लिए जारी किया जाता है। यह एक आवश्यक दस्तावेज है जो बच्चे को नागरिकता का प्रमाण देता है। इसके अलावा जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल एडमिशन और नौकरी के वक्त भी किया जाता है। हर बच्चे के लिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक है। आज से कुछ समय पहले जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अलग-अलग कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता था, अब जमाना बदल गया है आप घर बैठे ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र आंगनबाड़ी पंचायत नगर निगम और अस्पताल से प्राप्त किया जा सकता है। अब सरकार के द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल का संचालन भी किया जा रहा है जहां से आप घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है। अगर आप जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं और इससे जुड़ी सभी जानकारी को समझना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जन्म प्रमाण पत्र 2023

आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र हर बच्चे के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है। इसका इस्तेमाल करके बच्चा अपना पहला दस्तावेज बनवा सकता है और देश में नागरिकता का सकता है। अलग-अलग राज्य में सरकार बच्चों के लिए अलग-अलग योजना चलाती है जिसके लिए जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक है।

आमतौर पर यह एक सरकारी दस्तावेज है मगर इस बच्चे के जन्म के 21 दिन के बाद आवेदन किया जाता है और हर बच्चे के सामाजिक जीवन में इसकी अहम भूमिका होती है। जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को नीचे साझा किया गया है।

जन्म प्रमाण पत्र का महत्व

देश के सभी नागरिक के लिए जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके महत्व को समझने के लिए कुछ आवश्यक बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • एक बच्चे को देश के नागरिकता देने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल किया जाता है।
  • बर्थ सर्टिफिकेट के जरिए बच्चा पहली बार अपने स्कूल में एडमिशन करवा सकता है।
  • पहली बार नौकरी पाते वक्त उम्र प्रमाण के रूप में बर्थ सर्टिफिकेट दिया जाता है।
  • आधार कार्ड या कोई भी पहले दस्तावेज बनवाने में बर्थ सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता है।
  • बच्चों के लिए बर्थ सर्टिफिकेट उसके नाम पता और अन्य आवश्यक जानकारी के लिए कानूनी कागज होता है।

बर्थ सर्टिफिकेट कहां से बनवा सकते है?

आज के जमाने में बर्थ सर्टिफिकेट आप घर बैठे ऑनलाइन भी बनवा सकते है। अगर आपको ऑनलाइन वेबसाइट की ज्यादा समझ नहीं है तो स्थानीय जन सेवा केंद्र में जाकर भी बना सकते है।

आमतौर पर बच्चों के जन्म लेने के बाद अस्पताल से ही बर्थ सर्टिफिकेट दिया जाता है। अस्पताल में ही बर्थ सर्टिफिकेट का एक आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको दिया जाता है जिसमें बच्चे का नाम और अन्य आवश्यक जानकारी को भरकर जमा करने के बाद 21 दिन के अंदर बर्थ सर्टिफिकेट आपको मिल जाता है।

इसके अलावा आप आंगनवाड़ी कार्यालय ग्राम पंचायत कार्यालय अपने इलाके के नगर निगम कार्यालय और अस्पताल के काउंटर से अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते है।

बर्थ सर्टिफिकेट कौन बनवा सकता है?

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए माता-पिता का जाना आवश्यक है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। बच्चों का बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए किसी भी खास पात्रता को निर्धारित नहीं किया गया है।

आपके पास बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो माता-पिता का आधार कार्ड और अन्य साधारण जानकारी होनी चाहिए जैसे बच्चे का नाम, पता, आदि। इसके बाद कोई भी व्यक्ति आसानी से बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकता है।

ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • माता-पिता का आधार कार्ड 
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर
  • अगर ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? | Janam Praman Patra Kaise Banwaye

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा – 

  • सबसे पहले आपको बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने वाली सरकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्टर का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक छोटा सा आवेदन फार्म खुलेगा जिसे ध्यान पूर्वक भरकर जमा करना है।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर लोगों के विकल्प पर क्लिक करना है और अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉगिन करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको जन्म प्रमाण पत्र का विकल्प देखने को मिलेगा उसे पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया आवेदन फार्म खुलेगा जो जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म होगा इसे ध्यानपूर्वक भरकर जमा करें।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद 21 दिन के अंदर आपका जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी किया जाएगा जिसे आप इस अधिकारी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में Janam Praman Patra Kaise Banwaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को समझ सकते है। इसके अलावा आप आसानी से अन्य प्रकार की जानकारी को भी समझ होंगे अतः अगर यह लेख आपको लाभदायक लगता है और आपके जन्म प्रमाण पत्र से जुड़े सभी सवालों का उत्तर देता है तो इसे सभी के साथ साझा करें।

Recent Posts

Share This Article
Leave a comment