-  जय श्री राम -

Welcome To SarkariJobFind ©, SarkariJobFind 2023 : सरकारी जॉब फाइंड © , (SARKARIJOBFINDC.COM)

Published By SarkariJobFInd©

Join My Telegram Group Click Here
Join My WhatsApp Group Click Here
Sarkari Exam Android App Click Here

Photo of author

Ayushman Card Apply Online – आयुष्मान कार्ड जन आरोग्य योजना के अंतर्गत साल 2015 में शुरू किया गया था। यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए सरकार गरीब नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा की सुविधा देती है। वर्तमान समय में सरकार आयुष्मान कार्ड धारकों को ₹500000 की मुफ्त चिकित्सा सुविधा देती है। पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए बहुत दौड़ा-दौड़ी करना पड़ता था मगर अब इसे काफी आसान कर दिया गया है।

कोई भी गरीब नागरिक आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही अब आयुष्मान कार्ड में अस्पतालों की संख्या बढ़ गई है। इस वजह से आप ज्यादातर अस्पताल में केवल आयुष्मान कार्ड दिखाकर अपना इलाज करवा सकते है। हालांकि सभी नागरिकों को आयुष्मान कार्ड के बारे में और इसकी सुविधा प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में मालूम होना चाहिए जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

Must Read

आयुष्मान कार्ड योजना 2023

Ayushman Card Apply Online

आयुष्मान कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए प्रधानमंत्री गरीब नागरिकों को ₹500000 की मुफ्त चिकित्सा सुविधा देते है। आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते है।

इस योजना को जन आरोग्य योजना के अंतर्गत शुरू किया गया है। इसमें आपको एक ऑनलाइन कार्ड मिलता है जिसके जरिए 5 लख रुपए की मुफ्त चिकित्सा मिलती है। यह 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा होता है जो सरकार बीपीएल कार्ड धारक को देती है। श्रम कार्ड के पैनल में पहले से ही कुछ अस्पतालों का नाम जोड़ दिया गया है उन अस्पतालों में जाकर आप अपना आयुष्मान कार्ड दिखाकर इलाज करवा सकते हैं।

पर अगर आप उन अस्पतालों के अलावा किसी अन्य अस्पताल में जाते हैं तो आपको पैसा देना होगा मगर वह पैसा सरकार आपको वापस कर देगी। इसके लिए आपको अपना दिल सरकारी अस्पताल के आयुष्मान कार्ड मित्र को देना होगा।

आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है?

घर बैठे आयुष्मान कार्ड की सुविधा शुरू करने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि इस योजना को किसके लिए शुरू किया गया है – 

  • आयुष्मान कार्ड की सुविधा उसे नागरिक को दी जाती है जिसकी उम्र 18 वर्ष 60 वर्ष के बीच है।
  • वह नागरिक अपने आयुष्मान कार्ड में अन्य लोगों का नाम भी जोड़ सकता है ताकि उसके आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल करके परिवार के अन्य लोगों को चिकित्सा मिल सके।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति इनकम टैक्स देने का पात्र नहीं होना चाहिए और इसकी सालाना आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने वाले व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए।

Ayushman Card Apply Online

आज आप आसानी से एक दिन में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आप सरकार के इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो बता दे इसकी दो प्रक्रिया निर्धारित की गई है पहले ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। आयुष्मान कार्ड बनवाने की दोनों प्रक्रिया को नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

अगर आपको ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं समझ में आती है तो आपको ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहिए। इसके लिए आप स्थानीय सरकारी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड मित्र से जाकर संपर्क कर सकते है।

आपको स्थानीय सरकारी अस्पताल में आधार कार्ड बैंक पासबुक का जेरोक्स और राशन कार्ड मोबाइल नंबर जैसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों को लेकर जाना है। सरकारी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड का एक आवेदन फार्म भरवारा जाएगा जिसे सबमिट करने के बाद एक दिन के अंदर आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा जिसे अगले दिन जाकर आप प्राप्त कर सकते है। आयुष्मान कार्ड बनवाने में सरकार की तरफ से कोई भी शुल्क नहीं लिया जा रहा है।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

घर बैठे ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको – 

Ayushman Card Apply Online

  • इसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्टर का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर सबमिट करना है और आपको एक रसीद दिया जाएगा जिसका प्रिंट निकलवा लेना है।
  • इस रशीद को लेकर आपको स्थानीय सरकारी अस्पताल में जाकर जमा करना है और उसके बदले आपको एक आयुष्मान कार्ड दिया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं

आयुष्मान कार्ड बनवाने की प्रक्रिया के बारे में बता दिया गया है। अगर आपको आयुष्मान कार्ड मिल गया है और आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको जहां आयुष्मान कार्ड मिला है वहीं से पता चलेगा कि इस कार्ड में कौन-कौन से अस्पताल को रखा गया है। जिस कंपनी या संस्था के अस्पताल को आयुष्मान कार्ड के साथ जोड़ा गया है वहां आप 5 लाख रुपए तक का इलाज आयुष्मान कार्ड दिखाकर कर सकते हैं।

मगर इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे अस्पताल में जाते हैं जो आयुष्मान कार्ड के पैनल से नहीं जुड़ा है तो वहां आपको पैसा देना होगा। मगर आपने जो भी पैसा दिया है उसका बिल अपने पास रखें उस बिल को सरकारी अस्पताल के आयुष्मान कार्ड मित्र को दिखाकर आप अपना सारा पैसा वापस बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।

इस महत्वपूर्ण कार्ड के इस्तेमाल करने की प्रक्रिया से जुड़ी अन्य जानकारी आपको स्थानीय सरकारी अस्पताल के आयुष्मान कार्ड मित्र से प्राप्त हो सकता है।

निष्कर्ष

इस लेख में Ayushman Card Apply Online के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। इस महत्वपूर्ण कार्ड को आप जितना आसानी से बनवा सकते हैं आपको उतना अधिक फायदा मिलने वाला है इस महत्वपूर्ण कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आज सजा की गई है अगर यह लेख लाभदायक लगा है तो इसे अपने मित्रों के शांति साझा करें।

Leave a Comment